logo-image

अफगान सरकार ने की तालिबान के साथ संघर्षविराम को बढाने की घोषणा

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति असरफ गनी ने शनिवार को तालिबान के साथ एक सप्ताह हफ्तेभर लंबे संघर्षविराम को बढ़ाने की घोषणा की।

Updated on: 17 Jun 2018, 09:28 AM

काबुल:

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति असरफ गनी ने शनिवार को तालिबान के साथ एक सप्ताह हफ्तेभर लंबे संघर्षविराम को बढ़ाने की घोषणा की। यह संघर्षविराम मंगलवार को खत्म हो रहा था।

गनी ने ट्वीट करके कहा, 'जनता की इच्छा और शांति की मांग के समर्थन का सम्मान करते हुए 'मैं सुरक्षाबलों को ईद के चौथे दिन से सीजफायर का विस्तार करने का आदेश देता हूं। हम जल्द ही देश के साथ संघर्षविराम की अवधि में विस्तार का ब्योरा साझा करेगें।'

इसके अलावा उन्होंने तालिबान से भी कहा कि वह रविवार को खत्म हो रहे अपने तीन दिन के संघर्षविराम को विस्तारित करे।

एक अन्य ट्वीट में गनी ने कहा, ' हम अफगान तालिबान से अपने युद्धविराम का विस्तार करने का भी अनुरोध करते हैं। युद्धविराम के दौरान, हम घायल तालिबान को चिकित्सा सहायता प्रदान करेंगे, और यदि आवश्यक हो तो उन्हें मानवीय सहायता प्रदान करेंगे। तालिबान कैदियों को भी उनके परिवारों से संपर्क करने और देखने की अनुमति दी जाएगी।'

अफगान सरकार ने रमजान के 27वें दिन (13 जून) से शुरू होकर ईद उल फितर के पांचवें दिन तक संघर्षविराम जारी रखने के घोषणा की थी। जिसके दो दिन बाद तालिबान ने तीन दिन के सीजफायर की घोषणा की थी।

इस बीच अफगानिस्तान में सुरक्षा बलों और नागरिकों की भीड़ में एक आत्मघाती हमलावर ने शनिवार को खुद को विस्फोट कर उड़ा लिया। इसमें कम से कम 20 लोग मारे गए।

इसे भी पढ़ें: ईद के दिन काबुल में आत्मघाती धमाका, 20 लोगों की मौत