मॉरीशस में हो रहा है 11वां 'विश्व हिंदी सम्मेलन', सुषमा स्वराज समेत भारत के 29 राज्यों के प्रतिनिधि होंगे शामिल

भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वाराज और अन्य मंत्री कार्यक्रम में हिस्सा लेने पोर्ट लुईस जा रहे हैं। इस साल सम्मेलन की थीम 'हिंदी विश्व और भारतीय संस्कृति' है।

  |   Updated On : August 18, 2018 10:51 AM
मॉरीशस में हो रहा है 11वां विश्व हिंदी सम्मेलन

मॉरीशस में हो रहा है 11वां विश्व हिंदी सम्मेलन

नई दिल्ली:  

11वां 'विश्व हिंदी सम्मेलन' मॉरीशस में शनिवार से शुरू हो रहा है। इस सम्मेलन का आयोजन हिंदी भाषा का विश्व स्तर प्रचार करने और समय के अनुसार हिंदी भाषा के विकास में योगदान देने के लिए किया जाता है। मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवीण कुमार जगन्नाथ सम्मेलन का शुभारंभ राजधानी पोर्ट लुईस में करेंगे। भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वाराज और अन्य मंत्री कार्यक्रम में हिस्सा लेने पोर्ट लुईस जा रहे हैं। इस साल सम्मेलन की थीम 'हिंदी विश्व और भारतीय संस्कृति' रखी गई है। 

वहीं सम्मेलन मेें प्रतिनिधियों के आगमन को प्रोत्साहित करने के लिए यह पहली बार हो रहा है कि आधिाकरिक प्रतिनिधियों के लिए विशेष उड़ानों का भी प्रबंध किया गया है। जानकारी के मुताबिक सम्मेलन में भाग लेने के लिए 290 प्रतिनिधि पोर्ट लुईस पहुंच चुके हैं। साथ ही इस सम्मेलन में यह पहली बार हो रहा है कि भारत से सभी 29 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में दिल्ली, चंडीण्ढ और पुडुचेरी से भी प्रतिनिधि शामिल होने जा रहे हैं।

तीन दिनों के सम्मेलन के दौरान भारत और विभिन्न राष्ट्रों के प्रतिनिधि थीम 'हिंदी विश्व और भारतीय संस्कृति' से संबंधित आठ विषयों पर अपने विचार रखेंगे। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने 10 अगस्त को कहा था कि, 'संयुक्त राष्ट्र में हिंदी को आधिकारिक भाषा बनाने के लिए दो-तिहाई बहुमत हासिल करना एक आसान काम था।'

और पढ़ें- आज पाकिस्तान की कमान संभालेंगे इमरान खान, जानिए कैसे पहुंचे सत्ता की बुलंदी तक

साथ ही सम्मेलन शुरू होने के बाद 2015 में भोपाल में हुए पिछले सम्मेलन के दौरान दिए गए सुझावों के आधार पर एक रिपोर्ट भी जारी की जाएगी। 'विश्व हिंदी सम्मेलन' की शुरुआत 1975 में हुई थी। इसका प्रमुख उद्देश्य हिंदी भाषा को सेवा और ज्ञान का माध्यम बनाने के साथ-साथ बदलते समय के साथ उसका विकास करना है। हिंदी भाषा के लिए विश्व स्तर पर आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम से हिंदी को काफी ख्याति मिली है।

First Published: Saturday, August 18, 2018 08:37 AM

RELATED TAG: World Hindi Conference, Mauritius, Praveen Kumar Jagannath, Port Louis,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो