आंध्र और राजस्थान के बाद बंगाल में भी घटी पेट्रोल-डीजल की कीमतें, 1 रुपये प्रति लीटर हुआ सस्ता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने तेल की कीमतों में कटौती कर आम आदमी को राहत दी है।

  |   Updated On : September 11, 2018 09:03 PM
पेट्रोल और डीजल

पेट्रोल और डीजल

नई दिल्ली:  

तेल की कीमतों में लगी आग का असर सीधा आम आदमी की जेब में पड़ रहा है। एक तरफ पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि को लेकर विपक्ष सड़कों पर विरोध-प्रदर्शन कर रहा है, वहीं दूसरी तरफ सरकार ने अपने हाथ खड़े कर दिए है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि लगातार जा रही है। राजस्थान और आंध्र सरकार के बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने तेल की कीमतों में कटौती कर आम आदमी को राहत देने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक रु की कटौती का ऐलान किया है।

ममता बनर्जी ने कहा, 'हम केंद्र सरकार से पेट्रोल व डीजल पर सेस कम करने की मांग करते हैं। कच्चे तेल की कीमतें गिरी हैं, लेकिन वे मूल्य व सेस बढ़ा रहे हैं। ये दोनों चीजें एक साथ नहीं हो सकतीं। राज्य सरकार को सेस में कोई फायदा नहीं मिलता।'

उन्होंने कहा, 'जनवरी 2016 में पेट्रोल की कीमत 65.12 प्रति लीटर थी और सितंबर 2018 में मूल्य बढ़कर 81.5 रुपये प्रति लीटर हो गया है। इस तरह से पेट्रोल की कीमत 16.78 रुपये प्रति लीटर बढ़ गई है। डीजल की कीमत 2016 में 48.80 रुपये प्रति लीटर थी, अब यह 73.26 रुपये प्रति लीटर हो गई है, जिसमें 24.46 रुपये बढ़ोतरी हुई है।'

पश्चिम बंगाल से पहले सोमवार को आंध्र प्रदेश की सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दामों में दो रुपए की कटौती का ऐलान किया था। राजस्थान में राज्य में पेट्रोल पर 30 फीसदी वैट लगता था जो अब घटकर 26 फीसदी हो गया है वहीं डीजल पर लगने वाले वैट को 28 फीसदी से घटाकर 26 फीसदी कर दिया गया है।

पहले राज्य में पेट्रोल पर 30 फीसदी वैट लगता था जो अब घटकर 26 फीसदी हो गया है वहीं डीजल पर लगेने वाले वैट को 28 फीसदी से घटाकर 26 फीसदी कर दिया गया है। तेल की बढ़ती कीमतों को लेकर सोमवार को कांग्रेस ने भारत बंद का आह्वान किया था, जिसमें कई विपक्षी दल विरोध में सड़क पर उतरे थे। सोमवार को भारत बंद का मिला-जुला असर देखने को मिला था।

और पढ़ें: आम लोगों की गुहार, पेट्रोल-डीजल के दामों में बेतहाशा वृद्धि पर रोक लगाए सरकार, मुंबई में पेट्रोल 88 और डीजल 77 के पार

महाराष्ट्र में तेल की कीमतों में लगी आग

महाराष्ट्र के परभणी में पेट्रोल के दाम मंगलवार को 90 के मनोवैज्ञानिक स्तर को पार कर गए। इस दौरान पेट्रोल की कीमत 90.11 रुपये रही, जो देश में सर्वाधिक है। परभणी जिला पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन (पीडीपीडीए) के अध्यक्ष संजय देशमुख ने बताया कि मंगलवार को डीजल की कीमत भी 77.92 से बढ़कर 78.06 पर पहुंच गई। ईंधन की सर्वाधिक कीमत वाले अन्य क्षेत्रों में नांदेड़ है, जहां पेट्रोल 89.93 रुपये प्रति लीटर और डीजल 77.90 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं, अमरावती में पेट्रोल 89.93 रुपये प्रति लीटर और डीजल 78.84 रुपये प्रति लीटर है।  आज दिल्ली में पेट्रोल 0.14/लीटर की बढ़ोतरी के साथ 80.87/लीटर बिक रहा है वहीं डीजल 0.14/लीटर के साथ 72.97/लीटर।

First Published: Tuesday, September 11, 2018 04:57 PM

RELATED TAG: Petrol, Diesel, Mamata Banerjee,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो