ममता बऩर्जी को चीन के नेताओं ने नहीं दिया मिलने का समय, दौरा रद्द

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज अपनी 9 दिवसीय चीन य़ात्रा को रद्द कर दिया।

  |   Updated On : June 23, 2018 12:10 AM

कोलकाता :  

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज अपनी 9 दिवसीय चीन य़ात्रा को रद्द कर दिया। राज्य के वित्तमंत्री अमित मित्रा दोपहर को जल्दबाजी में प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाकर इस बारे में जानकारी दी। बनर्जी आज देर रात की फ्लाइट से चीन को रवाना होने वाली थी।

मित्रा ने बताया कि चीन सरकार से 'उचित स्तर पर राजनीतिक बैठकों' की पुष्टि नहीं होने के कारण मुख्यमंत्री ने अपनी यात्रा को रद्द कर दिया।

मित्रा ने जारी बयान को पढ़कर कहा, कल तक सब ठीक था लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण चीन सरकार की ओर से 'उचित स्तर पर राजनीतिक बैठकों' की पुष्टि नहीं हो पाई।' उन्होंने कहा कि इस बारे में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और विदेश सचिव वीके गोखले को बता दिया गया है।

इसके बाद ममता बनर्जी ने भी सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा, 'चीन में हमारे राजदूत ने सूचित किया है कि आदान-प्रदान कार्यक्रम के तहत उचित स्तर पर राजनीतिक बैठकों की पुष्टि नहीं हुई है। लिहाजा, आदान-प्रदान कार्यक्रम के तहत शिष्टमंडल के साथ चीन की मेरी यात्रा का कोई उपयोग नहीं है।'

हालांकि ममता की चीन यात्रा रद्द होने पर भारतीय जनता पार्टी की नेता रूपा गांगुली ने तंज कसते हुए कहा, 'उनका दावा है कि कैबिनेट मंत्रियों ने उन्हे वहां जाने की जिम्मेदारी दी थी। कौन हैं वो? क्या हमारे पास केंद्रीय मंत्री नहीं हैं जो चीन जा सके। दो देशों के बीच बातचीत चर रही है, वह कौन होती है बीच में आने वाली?'

ममता भारत सरकार और चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के अंतरराष्ट्रीय विभाग के बीच आदान-प्रदान कार्यक्रम के तहत एक शिष्टमंडल का नेतृत्व करने वाली थीं। उन्होंने बताया कि पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव और भारत के चीन के राजदूत के बीच पत्राचार से एक कार्यक्रम तय हुआ।

इसे भी पढ़ें: गुजरात में हुआ प्रद्युम्‍न जैसा मर्डर, स्‍कूल के बाथरूम में मिली लाश

First Published: Friday, June 22, 2018 09:01 PM

RELATED TAG: Mamata Banerjee, India China Bilateral Ties,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो