logo-image

जारी है बंगाल में हिंसा का दौर, अब TMC कार्यकर्ताओं पर हुआ हमला, पार्टी ऑफिस में भी की गई लूटपाट

इस कड़ी में राज्य के एक मंत्री के काफिले पर हमले, सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (TMC) के कार्यकर्ताओं की पिटाई और बीजेपी (BJP) कार्यकर्ताओं द्वारा कथित तौर पर तृणमूल (TMC) के दफ्तरों में लूटपाट की खबरें सामने आई हैं.

Updated on: 27 May 2019, 08:55 AM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव समाप्त होने के बाद भी पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में हिंसा का दौर जारी है. इस कड़ी में राज्य के एक मंत्री के काफिले पर हमले, सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (TMC) के कार्यकर्ताओं की पिटाई और बीजेपी (BJP) कार्यकर्ताओं द्वारा कथित तौर पर तृणमूल (TMC) के दफ्तरों में लूटपाट की खबरें सामने आई हैं. अधिकारियों ने रविवार को बताया कि वन मंत्री विनय कृष्ण वर्मन के काफिले पर बीजेपी से कथित तौर पर जुड़े लोगों ने हमला किया. पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंचकर मंत्री को वहां से सुरक्षित निकाला.

राज्य के पुलिस विभाग से जुड़े सूत्रों ने बताया कि कूचबिहार के दिनहाटा, जलपाईगुड़ी के पहाड़पुर और गंगारामपुर दक्षिण दिनाजपुर से हिंसक घटनाओं की सूचना मिली हैं. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'हमारी नजर इन घटनाओं पर है. कई स्थानों पर हमने जरूरी कार्रवाई भी की है. पुलिस पिकेट की भी बनाये गए हैं.' उन्होंने बताया कि तृणमूल और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प के बाद उत्तर 24 परगना जिले के भाटपारा और कांकीनारा इलाकों में अतिरिक्त बलों की तैनाती की गयी है.

वहीं दूसरी ओर आचार संहिता हटने के तुरंत बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रविवार को राजीव कुमार सहित भारतीय पुलिस सेवा के 11 अधिकारियों को उनके पुराने पदों पर बहाल कर दिया. कुमार को चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगल सीआईडी के अतिरिक्त महानिदेशक के पद से हटा दिया था. राज्य के गृह विभाग की ओर से जारी आदेश में उन्हें फिर से इस पद पर बहाल कर दिया गया.

यह भी पढ़ें- कुछ महीने पहले नौकरी ढूंढ़ रही थीं चंद्राणी मुर्मू, अब बन गईं देश की सबसे युवा सांसद

राज्य सरकार की ओर से जारी आदेश के अनुसार निर्वाचन आयोग के निर्देश पर कोलकाता पुलिस आयुक्त बनाये गये राजेश कुमार को अगले नियुक्ति आदेश के लिये इंतजार करने को कहा गया है जबकि उनकी जगह अनुज शर्मा को नियुक्त किया गया है. इसी तरह से अन्य अधिकारियों को भी उनके पूर्व पद पर बहाली के आदेश दिये हैं.

बता दें, बीते शनिवार को पश्चिम बंगाल में कुछ जगहों से हिंसक घटनाओं की खबरें आईं जिनमें एक व्यक्ति की मौत हो गयी और कई घायल हो गये. अधिकारियों ने बताया कि लोकसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी के कार्यकर्ताओं के बीच टकराव की घटनाएं सामने आईं. तृणमूल कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि बीजेपी कार्यकर्ताओं ने उसके कई पार्टी दफ्तरों पर या तो कब्जा कर लिया है या उनमें तोड़फोड़ की. पार्टी सूत्रों ने कहा कि कूचबिहार के सिताई, उत्तर 24 परगना के तीतागढ़ और कोलकाता के पास न्यू टाउन में बीजेपी समर्थकों ने कथित तौर पर तृणमूल कार्यकर्ताओं की पिटाई की.

कूचबिहार में तृणमूल ने आरोप लगाया कि बीजेपी कार्यकर्ताओं ने बाकशिरहाट, महिशकुची, रामपुर और शालबारी में उसके दफ्तरों में तोड़फोड़ की. सीतलकुची के तृणमूल कांग्रेस के ब्लॉक अध्यक्ष आबिद अली मिया ने कहा, ‘नतीजे आने के बाद से बीजेपी कार्यकर्ताओं ने या तो हमारे पार्टी दफ्तरों पर ताला डाल दिया है या उनमें तोड़फोड़ की है या आग लगा दी है.'