logo-image

IIT खड़गपुर ने high performance computing facility के लिए C-DAC के साथ किया समझौता

भारत में 1.3 Petaflop high performance computing facility और data center की स्थापना से कम्प्यूटेशन आधारित अनुसंधान और विकास को नया आयाम मिलेगा

Updated on: 15 Mar 2019, 11:31 AM

नई दिल्ली:

आईआईटी (IIT KHARAGPUR) खड़गपुर ने नेशनल सुपर कंप्यूटिंग मिशन (NATIONAL SUPER COMPUTING MISSION) के तहत पेटाफ्लॉप उच्च प्रदर्शन कंप्यूटिंग सुविधा (Petaflop high performance computing facility) और डेटा सेंटर (data center) स्थापित करने के लिए सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस कंप्यूटिंग (C-DAC) के साथ एक समझौता पर हस्ताक्षर किया है. पेटाफ्लॉप गणितीय गणना (PETAFLOP MATHEMATICAL CALCULATION) के आधार पर कंप्यूटिंग शक्ति (COMPUTING POWER) का माप करता है. जिसे प्रति सेकंड में माप किया जा सकता है. आईआईटी खड़गपुर ((IIT KHARAGPUR)) ने एक बयान में कहा कि भारत में 1.3 पेटाफ्लॉप हाई परफॉर्मेंस कंप्यूटिंग की सुविधा (Petaflop high performance computing facility) और डेटा सेंटर (data center) की स्थापना से कम्प्यूटेशन आधारित अनुसंधान और विकास को नया आयाम मिलेगा. बता दें कि इस समझौता पर हस्ताक्षर 12 मार्च को हुआ था.

यह भी पढ़ें - Admission Alert : JNU Admissions 2019-20: JNU में एडमिशन का प्रॉसेस आज से शुरू, यहां करें रजिस्ट्रेशन

उन्होंने कहा कि हाई कैंसर (CANCER), डाटा प्रोटेक्शन (DATA PROTECTION) आदि के लिए परफॉर्मेंस कम्प्यूटिंग नया रिसर्च (RESEARCH) किया जा रहा है. इसके बढ़ते महत्व को देखते हुए इसे आईआईटी खड़गपुर ((IIT KHARAGPUR)) में बनाया जा रहा है. आईआईटी खड़गपुर (IIT KHARAGPUR) के निदेशक प्रोफेसर पीपी चक्रवर्ती ने कहा कि संस्थान के परिसर में स्थित कम्प्यूटेशनल और डाटा साइंसेज सेंटर में पहल की जाएगी और शोधकर्ताओं को बड़े पैमाने पर कम्प्यूटेशनल समर्थन दिया जाएगा, जो राष्ट्र हित के विभिन्न क्षेत्रों में अनुसंधान गतिविधियों से जुड़े हुए हैं.