logo-image

चमत्कार! 20 मिनट मरने के बाद लड़का हुआ जिंदा, साझा किया अपना अनुभव

मरने के बाद कोई जिंदा होता है? जवाब नहीं में होगा. लेकिन मिशिगन में एक ऐसा मामला सामने आया है, जहां एक युवक मरके जिंदा हो गया.

Updated on: 10 Jul 2019, 06:50 AM

नई दिल्ली:

मरने के बाद कोई जिंदा होता है? जवाब नहीं में होगा. लेकिन मिशिगन में एक ऐसा मामला सामने आया है, जहां एक युवक मरके जिंदा हो गया. पढ़कर हैरान हो गए ना, लेकिन यह सच है. 20 साल के एक लड़के ने मौत को मात दे दी. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, माइकल प्रुइट नाम का युवा अपने परिवार के साथ टेलर में रहता था. लिवोनिया में वो अपने सौतेले पिता के साथ काम कर रहा था. इस दौरान उसे बिजली का करंट लग गया. करंट लगने से उसकी सांसे बंद हो गई. करीब 20 मिनट तक प्रुइट की सांस बंद रही.

लेकिन डॉक्टरों की टीम ने उसे बिजली का झटका देकर वापस जिंदा कर दिया. जिंदा होने के बाद प्रुइट ने कहा कि मुझे धातु की सीढ़ी ले जाते हुए याद है, लेकिन उसके बाद क्या हुआ याद नहीं.

इसे भी पढ़ें: जेन की मौत पर फरहान अख्तर हुए भावुक कहा- प्यार और खुशी देने के लिए धन्यवाद

वहीं, जिस अस्पताल में प्रुइट को मौत के मुंह से बाहर निकाला गया उस अस्पताल (ब्यूमोंट अस्पताल ) के डॉक्टर ने कहा कि प्रुइट को जब लाया गया तो कोई ऐसा संकेत नहीं मिल रहा था जिससे लगे कि वो जिंदा है. फिर मैंने अपने टीम से कहा कि हम उसे जिंदा कर देंगे.

और पढ़ें: Video: कुश्ती के रिंग में लड़की के साथ हुआ लड़के का मुकाबला, 3 मिनट बाद ही...

वहीं, ट्रामा सेवाओं के निदेशक बारबरा स्मिथ ने कहा कि पुनर्जीवित होने से पहले प्रुइट 20 मिनट के लिए मर चुका था. उसका वापस आना एक चमत्कार है. क्योंकि दिमाग की कोशिकाओं को पांच मिनट अगर ऑक्सीजन नहीं मिलता तो वो मरना शुरू कर देता है. लेकिन प्रुइट के केस में ऐसा नहीं हुआ, क्योंकि प्रुइट के मस्तिष्क ने किसी भी फंक्शन को नहीं खोया था जिसकी वजह से उसे सीपीआर देकर वापस लाया गया.