logo-image

गुजरात के जंगल में शेर खा रहा घास, जानिए इस Viral Video की हकीकत

सोशल मीडिया (Social Media)पर इन दिनों एक शेर के घास खाने (Lion Eating Grass) का विडियो तेजी से वायरल (Viral) हो रहा है.

नई दिल्‍ली:

सोशल मीडिया (Social Media)पर इन दिनों एक शेर के घास खाने (Lion Eating Grass) का विडियो तेजी से वायरल (Viral) हो रहा है. लोग कहते हैं कि शेर कितना भी भूखा हो मगर घास नहीं खाता. मगर इस शेर के सामने ऐसी क्‍या मजबूरी आ गई जिससे यह घास खाने को मजबूर हो गया. क्‍या उसे भर पेट मांस नहीं मिल रहा या फिर कोई और वजह है? या यह विडियो ही फर्जी है? आपके मन में भी ऐसे कई सवाल उठ रहे हैं तो इन सभी सवालों का जवाब हम देंगे. सबसे पहले बात इस वीडियो की.

गुजरात के जंगलों में मांसाहारी शेर को घास खाता देख लोग हैरान हैं. जंगल के राजा को इस हद तक आने के लिए क्‍यों मजबूर होना पड़ा. सोशल मीडिया (Social Media)पर वायरल हो रहे इस विडियो में साफ दिख रहा है शेर घास चर रहा है. आपने गाय-भैंस, भेड़-बकरी को घास चरते हुए जरूर देखा होगा पर किसी शेर को ऐसा करते हुए आप पहली बार देख रहे होंगे.

यह भी पढ़ेंः Asteroid Alert ! क्‍या क्षुद्रग्रह मिटा देंगे धरती का नामो-निशान, सितंबर पड़ेगा भारी

बुधवार को गुजरात के अमरेली जिले के जंगली क्षेत्र खंभा के एक विडियो ने सोशल मीडिया (Social Media)पर लोगों का ध्यान खींचा. इस विडियो में एक शेर हरी घास चबाता दिख रहा है. विडियो में जंगल के राजा को घास चरते देखा जा सकता है. बताया जा रहा है कि जंगल में कुछ लोगों ने यह विडियो शूट किया है. घास खाने के कुछ देर बाद शेर उल्टी करता नजर आया. अभी यह साफ नहीं है कि यह विडियो कब शूट किया गया है.

यह भी पढ़ेंः खैर नहीं पाकिस्‍तान की, कारगिल युद्ध के बाद लगातार बढ़ रही हमारी वायु सेना की ताकत

एक यूजर ने लिखा- क्या आपने कभी शेर को घास खाते देखा है? वहीं एक यूजर ने लिखा- शेर घास चर रहा है. क्या ये नॉर्मल है? गुजरात फॉरेस्ट डिपार्टमेंट ने ट्वीट करते हुए बताया कि शेर ऐसा क्यों कर रहा है. उन्होंने लिखा- 'जब शेर का पेट खराब होता है तो वो उल्टी करने के लिए घास खाता है.' डिपार्टमेंट ने ट्वीट करते हुए बताया कि ये वीडियो खंभा जंगल का है. जहां शेर घास खाता दिख रहा है.


एक यूजर ने लिखा- 'मुझे खेद है, लेकिन मुझे लगता है कि शेर और कुत्ते पेट साफ करने के लिए घास खाते हैं.' वहीं एक यूजर ने लिखा- 'शेर साधारण घास नहीं खा रहा है. वो घास से दवा ले रहा है. कार्निवोर्स इसे नियमित रूप से करते हैं.'

यह भी पढ़ेंः कौन हैं गुंजन सक्‍सेना जिन पर बन रही फिल्‍म, जानें सब कुछ यहां

हालांकि आईवीआरआई बरेली के जन्‍तु वैज्ञानिकअभिजीत पावड़े कहते हैं कि किसी शेर, टाइगर या तेंदुए का घास खाना कोई असामान्य बात नहीं है. पेट गड़बड़ होने पर सभी वाइल्ट कैट थोड़ा घास खाते हैं. भोजन में से कोई अनुपयुक्त चीज उल्टी के जरिए बाहर निकालने के लिए वे घास खाते हैं.'

यह भी पढ़ेंः आज ही फिट रहने का तरीका सीख लें वरना मार डालेंगे ये 3D 

कई बार कच्चे मांस का उनके पाचन तंत्र पर ऐसिडिक असर हो जाता है. विडियो में काफी देर तक शेर घास खाते दिख रहा है. कई लोगों के लिए वीडियो कुछ बेहद असामान्य हो सकता है, लेकिन पता चलता है कि जंगली जानवरों में यह व्यवहार इतना असामान्य नहीं है. अगर आप ध्‍यान दिए होंगे तो कई बार कुत्‍तों को भी घास खाते देखे होंगे. वो ऐसा तब करते हैं जब उनका हाजमा खराब होता है और उन्‍हें उल्‍टी करनी होती है.