logo-image

Viral: सोशल मीडिया पर छा गया ये छोटा-सा बच्चा, कोरोना वायरस के प्रति लोगों को कर रहा है जागरुक

सोशल मीडिया पर एक बच्चे की वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रही है जो लोगों को कोरोना से बचने के उपाय बता रहा है.

Updated on: 06 Apr 2020, 04:23 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस इस वक्त पूरी दुनिया के लिए सबसे बड़ी मुसीबत बना हुआ है. दिन-प्रतिदिन तेजी से बढ़ रहे मामलों ने पूरी दुनिया को टेंशन में डाल रखा है. चीन से आई इस महामारी की वजह से आज के समय दुनिया के ज्यादातर देश लॉकडाउन हैं. भारत में भी कोरोना वायरस रोजाना बड़ी मुसीबतें खड़ी करता जा रहा है. सोमवार सुबह तक देशभर में कोरोना वायरस के कुल 4000 से भी ज्यादा मामले हो गए हैं और इससे मरने वालों की संख्या भी 100 के पार हो चुकी है.

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस के कहर के बावजूद अभ्यास पर लौटी ये टीम, देश में एक लाख से भी ज्यादा हैं मामले

कोरोना वायरस से बचने के लिए इसके बढ़ते संक्रमण की चेन को तोड़ना बहुत जरूरी है. इसलिए सरकार ने 14 अप्रैल तक पूरे देश में संपूर्ण लॉकडाउन किया है. सरकार ने लोगों को घरों में ही रहने की सलाह दी है. सरकार लगातार देश के नागरिकों को कोरोना से बचने के लिए जरूरी जानकारियां दे रही है. इसी बीच सोशल मीडिया पर एक बच्चे की वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रही है जो लोगों को कोरोना से बचने के उपाय बता रहा है. टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने इस बच्चे की वीडियो को अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है.

ये भी पढ़ें- श्रीलंका के प्रदर्शन से नाखुश हैं कोच मिकी आर्थर, बोले- हमें जीत का तरीका खोजना होगा

वीडियो शेयर करने के साथ सहवाग ने कैप्शन में लिखा है, ''महत्वपूर्ण संदेश- ये अभी भी हम सभी के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात है. एक बच्चा इसे खूबसूरती से समझा रहा है. कृपया उसकी बात ध्यान से सुनें और उसकी सलाह मानें.'' वीडियो में आप देखेंगे कि पीली टी-शर्ट और काली पैंट पहना ये बच्चा लोगों को बता रहा है कि कोरोना वायरस इस विश्व की सबसे बड़ी मुसीबत है और इसका अभी तक कोई इलाज नहीं निकला है. बच्चा बता रहा है कि साधारण कोरोना को रोका जा सकता है, जिसके लिए कुछ अहम बातों पर गौर करना होगा.

बच्चे की वीडियो की अहम बातें-

  1. साबुन से बार-बार हाथ धोएं.
  2. मार्केट जाते समय मुंह और नाक को मास्क से ढकें और जेब में सैनीटाइजर रखें.
  3. घर आने पर सब्जी और दूध की थैली को अच्छे से धोएं.
  4. भीड़-भाड़ वाले इलाकों में न जाएं.
  5. किसी से हाथ न मिलाएं, नमस्ते करें.
  6. जिस शख्स को खांसी हो और सांस लेने में तकलीफ हो तो उससे 1 से 2 मीटर की दूरी बनाकर रखें.
  7. यदि किसी को बुखार, खांसी या जुकाम हो तो डॉक्टर की सलाह लिए बगैर कोई भी दवा न लें.
  8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिन का लॉकडाउन किया है, जिसका हम सभी को पालन करना है.

आखिर में बच्चे ने हाथ जोड़कर सभी से विनती की कि लॉकडाउन का पालन करें, ताकि इस दुनिया से कोरोना वायरस का खात्मा हो जाए. इसके बाद बच्चे ने जय हिंद, जय भारत के नारे के साथ अपनी वीडियो को खत्म किया. बच्चे की इस वीडियो को काफी पसंद किया जा रहा है. सोशल मीडिया के तमाम प्लेटफॉर्म्स पर इस बच्चे की वीडियो को जमकर शेयर किया जा रहा है.