logo-image

Viral Photos: ऑस्ट्रेलिया की भीषण आग से बेहिसाब नुकसान, आपात स्थिति की घोषणा

नववर्ष की पूर्व संध्या पर देश के दक्षिण-पूर्व हिस्से में भीषण आग लग गयी और कम से कम आठ लोगों की मौत हो गयी तथा छुट्टियां मनाने पहुंचे कई लोग वहां फंस गए.

Updated on: 02 Jan 2020, 07:02 PM

मेलबर्न:

ऑस्ट्रेलिया में सरकार ने न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया प्रांतों में जंगलों में लगी आग को देखते हुए आपात स्थिति घोषित करते हुए सड़कों को बंद कर दिया है और निवासियों, पर्यटकों को वहां से निकाला जा रहा है. यह कदम ऐसे समय उठाया गया है जब शनिवार तक आग के और फैलने की आशंका प्रकट की गयी है. नववर्ष की पूर्व संध्या पर देश के दक्षिण-पूर्व हिस्से में भीषण आग लग गयी और कम से कम आठ लोगों की मौत हो गयी तथा छुट्टियां मनाने पहुंचे कई लोग वहां फंस गए.

ये भी पढ़ें- मयंक अग्रवाल को मिला कड़ी मेहनत का इनाम: करुण नायर

न्यू साउथ वेल्स सरकार ने बृहस्पतिवार को शुक्रवार से एक सप्ताह के लिए आपात स्थिति की घोषणा की. इसका मतलब है कि लोगों को प्रभावित इलाकों से निकाला जाएगा और सड़कों को बंद कर दिया गया है. शनिवार तक आग के और भीषण हो जाने की आशंका है. प्रशासन ने लोगों से प्रभावित इलाकों से खुद निकल सकने की स्थिति में वहां से दूसरे स्थानों पर जाने की अपील की है. इसके साथ ही ग्रामीण दमकल सेवा विभाग भी सप्ताहांत पर मुश्किल हालात से निपटने की तैयारी में जुटा है.

ये भी पढ़ें- भारतीय सेना चीफ के बयान से पाकिस्तान में खलबली, फिर याद आई सर्जिकल स्ट्राइक वाली रात

बृहस्पतिवार को न्यू साउथ वेल्स में आग लगने की वजह से 40 लाख हेक्टेयर की फसल बर्बाद हो गयी. प्रांत के प्रीमियर ग्लाडेस बेरेजिकलियान ने लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पुलिस का शुक्रिया कहा. उन्होंने लोगों से भी सावधानी बरतने की अपील की है. आग के कारण प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने बृहस्पतिवार को कहा कि ऑस्ट्रेलिया की उत्सर्जन घटाने की नीति के तहत पर्यावरण की रक्षा के लिए उचित कदम उठाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि कैबिनेट की राष्ट्रीय सुरक्षा समिति अधिक संख्या में जहाजों और हेलिकॉप्टरों को काम में लगाने तथा अन्य मुद्दों पर विचार के लिए सोमवार को बैठक करेगी.

ये भी पढ़ें- तनाव के बीच अमेरिका ने कोरियाई प्रायद्वीप के ऊपर फिर उड़ाया निगरानी विमान

विक्टोरिया प्रांत में प्रशासन ने ईस्ट गिप्सलैंड खासकर राज्य के पूर्वोत्तर के लोगों को आग वाले क्षेत्र से निकल जाने की अपील की है क्योंकि आगामी दिनों में स्थिति और खराब हो सकती है. विक्टोरिया के प्रीमियर डेनियल एंड्रयूज ने कहा कि माल्लाकूटा क्षेत्र में शुक्रवार से नौसेना के पोतों को काम में लगाया जाएगा. विक्टोरिया में एक व्यक्ति के मृत होने और 17 व्यक्ति के लापता होने की सूचना है. जबकि न्यू साउथ वेल्स में सात लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है.