logo-image

PM मोदी का सपना पूरा कर रहा यह बेजुबान जानवर, VIDEO आपको सोचने पर कर देगा मजबूर

पानी का महत्व क्या होता है लोगों को इस बेजुबान जानवर से सीखने की जरूरत है

Updated on: 14 Oct 2019, 08:53 PM

नई दिल्ली:

पूरी दुनिया में पानी की किल्लत है. लोगों को पीने का पानी नहीं मिल रहा है. ये बात अलग है कि दुनिया में तीन चौथाई पानी है और एक चौथाई पर जीवन है. इसके बावजूद लोगों को पानी के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. देश के कई इलाकों में पानी की किल्लत चल रही है. तमिलनाडु के कई हिस्सों में पानी के लिए हाहाकर मच रहा है. लोगों को पीने तक के लिए पानी नहीं मिल रहा है. इसके अलावा महाराष्ट्र के लातूर में हर साल पानी की मार शुरू हो जाती है.

यह भी पढ़ें- RBI ने PMC बैंक ग्राहकों के लिए निकासी सीमा बढ़ाकर की 40,000 रुपए

हालांकि सरकार ने भी पानी को बचाने के लिए काफी मुहिम चलाई है. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में पीएम मोदी ने पानी को लेकर एक अलग मंत्रालय बनाया है. जिस मंत्रालय का नाम जल शक्ति मंत्रालय है. इस मंत्रालय की जिम्मेदारी गजेंद्र सिंह शेखावत को दी गई है. इसके अलावा सरकार गांव-गांव में एक जगह बोर करके लोगों को घरों तक पानी पहुंचाया जा रहा है. जिससे पानी की बचत हो.

यह भी पढ़ें- जे.पी नड्डा बोले- JK में राजनीति करने वालों ने आदिवासी समुदाय के लिए कभी विधानसभा में सीट आरक्षित नहीं की

लोग तो पानी बचाने की मुहिम में योगदान दे ही रहे हैं, लेकिन जानवार भी इस मुहिम में जुड़ गया है. आपको एक वीडियो दिखा रहा हूं. जिसमें एक बंदर पानी को बचाते नजर आ रहे हैं. पानी खुले पाइप से बाहर निकल रहा है. बंदर पाइप को बंद करने की कोशिश कर रहा है. पानी बंद नहीं होने से बंदर काफी परेशान नजर आ रहा है. हालांकि यह वीडियो कहां की है इसकी पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन यह सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है.

यह भी पढ़ें- Noble Prize 2019: JNU से पढ़े अभिजीत बनर्जी और उनकी पत्नी को मिला अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार

यह वीडियो देखने के बाद आपको एक सीख मिलेगी. जब बंदर पानी बचा सकता है, तो मनुष्य क्यों नहीं. इस बेजुबान जानवर से इंसान को बहुत कुछ सीखने की जरूरत है. जानवर भी पानी का महत्व जानते हैं. इंसानों को भी इस जानवर से पानी की बचत करना सीखना चाहिए. क्योंकि जल है तो जीवन है. इस वीडियो से सीख लेते हुए आइए और पानी बचाने की मुहिम में अपना योगदान दीजिए.