ये है दुनिया की सबसे महंगी चीज, महज 1 ग्राम बेचने से आ जाएंगे दो पाकिस्तान

News State  |   Updated On : February 28, 2020 01:15:33 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit : News State )

New Delhi :  

दोस्तों अगर कोई आपसे पूंछे कि दुनिया की सबसे महंगी चीज क्या है तो शायद आप प्लेटिनम बताओ लेकिन सबसे महंगी चीज प्लेटिनम नहीं है. तो चलिए आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताएंगे जिसकी कीमत विश्व के देशों की जीडीपी से भी अधिक है. आज हम आपको ऐसी ही एक बस्तु के बारे में बताने जा रहे है जिसके मात्र एक ग्राम बेचने से पाकिस्तान जैसे दो देशों को खरीदा जा सकता है.

यह भी पढ़ें- क्या आप जानते हैं कि एक गूगल सर्च से कितनी बिजली होती है खर्च, जानकर रह जाएंगे हैरान


इस वस्तु का नाम है एंटीमैटर, जो कि विश्व की सबसे महंगी वस्तु भी है. इसे प्रतिपदार्थ भी कहा जाता है. प्रतिपदार्थ, पदार्थ का एक ऐसा प्रकार है जो प्रतिकणों जैसे पाजिट्रॉन, प्रति-प्रोटॉन, प्रति-न्यूट्रॉन से बना होता है. ये प्रति-प्रोटॉन और प्रति-न्युट्रॉन प्रति क्वार्कों मे बने होते हैं. इसकी कीमत इतनी ज्यादा होती है कि इसके एक ग्राम बेचने से विश्व के 100 छोटे-छोटे देशों को खरीदा जा सकता है. जबकि पाकिस्तान जैसे दो देश खरीदे जा सकते हैं.

तो कहां रखा है एंटीमैटर

जी हां, इसके 1 ग्राम की कीमत 31 लाख 25 हजार करोड़ रुपए है. NASA की मानें तो एंटीमैटर को तैयार करने में सबसे अधिक रुपए भी खर्च होते हैं. इसलिए इसकी कीमत भी अधिक है. आंकड़ों की मानें तो 1 मिलीग्राम एंटीमैटर बनाने में 160 करोड़ रुपए लगते हैं. जिसके बाद इसकी सुरक्षा में भी बहुत अधिक खर्च किया जाता है. धातुओं की सुरक्षा के मामले में दुनिया में सबसे अधिक सुरक्षा व्यवस्था भी इसे प्रदान की जाती है. इसे NASA जैसे संस्थानों में रखा जाता है वो भी एक मजबुत सुरक्षा घेरे के अंदर कुछ खास लोगों के अलावा प्रतिपदार्थ तक कोई भी नहीं पहुंच सकता है.

First Published: Feb 28, 2020 12:19:51 PM

RELATED TAG: Gold, Antimatter,

न्यूज़ फीचर

वीडियो