logo-image

Viral Video: देख ले दुनिया, पाकिस्‍तान के मित्र चीन में ऐसे होता है मुस्लिमों पर अत्‍याचार

दुनिया में पाकिस्‍तान (Pakistan) के साथ मिलकर चीन भारत के खिलाफ जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu-Kashmir) के मुस्‍लिमों को लेकर प्रोपागंडा फैला रहा है.

Updated on: 22 Sep 2019, 08:04 PM

शिनजियांग:

दुनिया में पाकिस्‍तान (Pakistan) के साथ मिलकर चीन भारत के खिलाफ जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu-Kashmir) के मुस्‍लिमों को लेकर प्रोपागंडा फैला रहा है. लेकिन उसी चीन (China) के शिनजियांग प्रांत से एक खौफनाक वीडियो (Viral Video) सामने आया है. इसमें आंखों पर काली पट्टी और हाथों को जंजीर से बांधे कथित उइगर मुस्लिमों पर जुल्‍म दिखाया गया है.

वीडियो (Viral Video) में उइगर मुस्लिमों को 'री-एजुकेशन कैंप' (Re-Education Camps) में ले जाते सैकड़ों पुलिस के जवान दिख रहे हैं. ब्रिटिश समाचार वेबसाइट द सन के मुताबिक इस वीडियो (Viral Video) में कथित तौर पर लंबे समय से चले आ रहे कथित उइगर मुस्लिमों के मानवाधिकारों और मूलभूत स्वतंत्रता के हनन को दिखाया गया है. कथित तौर पर इस वीडियो (Viral Video) को ड्रोन (Drone) के जरिए फिल्माया गया है.

बता दें अभी तक किसी ने भी इस वीडियो (Viral Video) के बिल्कुल पुख्ता होने की पुष्टि नहीं की है लेकिन पिछले हफ्ते इसे यूट्यूब (youTube) पर अपलोड किया गया है. 'वॉर एंड फियर' नामक चैनल पर इसे अपलोड किया गया है . इस वीडियो (Viral Video) की कुछ क्लिप्स को 'वॉरकॉम्बैटफियर' नाम के ट्विटर (Twitter) अकाउंट पर भी शेयर किया गया है.

यह भी पढ़ेंः पीएम नरेंद्र मोदी की इस पाकिस्‍तानी राखी बहन ने इमरान खान के नाक में किया दम

इस वीडियो (Viral Video) के बारे में लिखा गया है, 'हमारा लक्ष्य डर से लड़ना है. आज के समाज में लोगों पर हमेशा सरकार बेहतर तकनीक के जरिए लोगों पर लगातार नज़र रखती है. लोगों की आजादी खो गई है. चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं ने अपने को देशभक्त कहा और अपने लोगों को प्यार करने वाला बताया. वास्तव में, वे केवल अपनी पार्टी और अपनी शक्ति को प्यार करते हैं. यह वीडियो (Viral Video) चीन में बनाए गए हैं. यह शिनजियांग उइगर स्वतंत्र क्षेत्र में लंबे समय से चीनी सरकार के जरिए किए जा रहे लोगों (उइगर मुस्लिमों) के मानवाधिकारों और मूलभूत स्वतंत्रताओं का शोषण है.'

यह भी पढ़ेंः 3 नोबेल पुरस्‍कार विजेता बोले-PM नरेंद्र मोदी को न दिया जाए अवॉर्ड

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऑस्ट्रेलियन स्ट्रेटेजिक पॉलिसी इंस्टीट्यूट के इंटरनेशनल साइबर पुलिस सेंटर के रिसर्चर नाथन रसेर ने कहा कि वे भी इस वीडियो (Viral Video) को सच मानते हैं. उन्होंने यह भी दावा किया कि यह वीडियो (Viral Video) बायिनगोल, शिनजियांग का है. लेकिन उनका यह भी मानना है कि हो सकता है, इस वीडियो (Viral Video) को पिछले साल की तारीख 20 अगस्त को शूट किया गया हो. हालांकि न्‍यूज स्‍टेट इस वीडियो (Viral Video) की पुष्टि नहीं करता है.