Viral Photo: जम्मू-कश्मीर से सामने आए इस फोटो ने जीत लिया सबका दिल

News State Bureau  |   Updated On : August 09, 2019 12:45:39 PM
जम्मू-कश्मीर से आई खूबसूरत तस्वीर

जम्मू-कश्मीर से आई खूबसूरत तस्वीर (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  जम्मू कश्मीर और श्रीनगर (Srinagar) में धारा 144 लागू (Section-144) है.
  •  इसी बीच इस फोटो के आने के बाद लोग इसे अमन और चैन की मिसाल बता रहे हैं. 
  •  इस फोटो को लोग काफी रिट्वीट भी कर रहे हैं और इस फोटो की तारीफ कर रहे हैं.

श्रीनगर:  

जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में धारा 370 और धारा 35-ए (Removal of Article 370 and 35A) हटने के बाद से ही वहां पर तिरंगा (National Flag of India) लहराना शुरू हो गया है. हालांकि अभी भी जम्मू कश्मीर और श्रीनगर (Srinagar) में धारा 144 लागू (Section-144) है जबकि कई इलाकों में कर्फ्यू तक लागू है. इसी टेंशन भरे माहौल में वहां से एक खूबसूरत तस्वीर सामने आई है जो सोशल मीडिया पर काफी पसंद की जा रही है. इस तस्वीर को घाटी में अमन और शांति की उम्मीद के तौर पर लिया जा रहा है. जुमे की नमाज से पहले आए इस फोटो ने सबका दिल जीत लिया है.

इस फोटो दरअसल एक छोटा बच्चा एक महिला सुरक्षाकर्मी से हाथ मिलाते हुए दिखाई दे रहा है. इस फोटो की चारों तरफ काफी चर्चा है. इस फोटो को दूरदर्शन और प्रसार भारती ने गुरुवार को अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर करते हुए लिखा कि यह विश्वास और मुस्कुराहट का अटूट संगम है.

यह भी पढ़ें: उरीः द सर्जिकल स्‍ट्राइक के बाद अब धारा 370 पर बनेगी फिल्‍म
इस फोटो को लोग काफी रिट्वीट भी कर रहे हैं और इस फोटो की तारीफ कर रहे हैं. इसकी एक दूसरी फोटो सीआरपीएफ इंडिया के द्वारा पोस्ट की गई है जिसमें ये बच्चा महिला सुरक्षाकर्मी को सेल्यूट करते हुए देखा जा सकता है. इन दोनों ही तस्वीरों को जम्मू कश्मीर में अमन और शांति के प्रतीक के रूप में देखा जा रहा है और लोगों के द्वारा इसे खूब शेयर किया जा रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी गुरुवार को धारा 370 हटाने के बाद पहली बार देश को संबोधित किया जिसमें उन्होंने कहा कि उन्हें जल्द ही घाटी में हालात सामान्य होने की उम्मीद है. इसके साथ ही उन्होंने जम्मू कश्मीर के लोगों से कहा है कि उन्हें बकरीद मनाने में किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में यह भी कहा कि सरकार के इस फैसले से कश्मीर का विकास होगा और उन्नति के नए रास्ते भी खुलेंगे.

यह भी पढ़ें: जम्मू कश्मीर राज्य के नाम पर दर्ज हुआ ये अनचाहा रिकार्ड, जानकर रह जाएंगे हैरान

पीएम मोदी ने धारा जम्मू कश्मीर पुनर्गठन बिल 2019 पास होने के दिन को ऐतिहासिक बताया था. पीएम ने अपने संबोधन में कश्मीर में जल्द चुनाव कराने और युवाओं को प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रेरित भी किया.

बता दें कि जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से अनुच्‍छेद-370 खत्म कर सूबे को दो केंद्रशासित राज्‍यों में बांटने का विधेयक राज्‍यसभा के बाद लोकसभा से पास हो गया है. अब पाक अधिकृत कश्‍मीर (Pok) से भी भारत में शामिल किए जाने की मांग उठ रही है. गिलगिट-बाल्टिस्तान (Gilgit-Baltistan) के लोगों ने कहा, उन्हें भारत के संविधान पर पूरा भरोसा है. लिहाजा क्षेत्र के लोग भारत के साथ जुड़ना चाहते हैं. उन्होंने भारतीय संविधान में अपना प्रतिनिधित्व मांगा है.

First Published: Aug 09, 2019 12:42:38 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो