logo-image

Fact Check: कश्मीरी पत्रकार को टॉर्चर करने वाली इन तस्वीरों की सच्चाई कुछ और है

सोशल मीडिया पर एक कुछ तस्वीरें वायरल हो रही हैं जिसमें कुछ पुलिसकर्मी एक शख्स को पीटते दिख रहे हैं

Updated on: 17 Sep 2019, 11:03 AM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद दुनियाभर में ये मुद्दा चर्चा का विषय बना हुआ है. कुछ लोग इस फैसले की सराहना कर रहे हैं तो वहीं कुछ लोग मोदी सरकार के इस फैसले पर सवाल उठाते दिख रहे हैं. सोशल मीडिया पर भी लगातार ये मुद्दा गरमाया हुआ है. इस बीच सोशल मीडिया पर एक कुछ तस्वीरें वायरल हो रही हैं जिसमें कुछ पुलिसकर्मी एक शख्स को पीटते दिख रहे हैं.

जिस यूजर ने इन तस्वीरों को शेयर किया है उसके मुताबिक ये तस्वीर भारतीय सेना की है जो एक कश्मीरी पत्रकार को लॉकअप के अंदर मार रही है और उसे टॉर्चर कर रही है. इस यूजर ने पत्रकार का नाम फहाद भट्ट बताया है.

यह भी पढ़ें: सेना की महिला जवानों की ताकत देख दंग रह जाएंगे आप, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ Video

ट्विटर यूजर ने इन तस्वीरों को शेयर करते हुए लिखा कि, 'भारतीय सेना ने कश्मीरी पत्रकार को उसके घर से गिरफ्तार कर लिया, अब उसे टॉर्चर किया जा रहा है. यूजर ने साथ में ये भी लिखा है कि दुनिया के पास एमजॉन जंगलों पर सोचन के लिए समय है तो फिर कश्मीरी लोगों समय के लिए क्यों नहीं है?

फैक्ट चेक

हम सब में से ऐसे कई लोग होंगे जो पहली नजर में इन तस्वीरों को सच समझ लेंगे औऱ आगे शेयर कर देंगे. और ऐसा हुआ भी है. यूजर ने इन तस्वीरों को 27 अग्सत को शेयर किया था और तब से अब तक ये 4 हजार से ज्यादा बार री ट्वीट हो चुकी हैं. लेकिन आज के समय में किसी भी चीज को शेयर करने से पहले ये समझ लेना बहुत जरूरी है कि हम जो शेयर कर रहे हैं उसमें आखिर सच्चाई कितनी है. ऐसे में हमने इन तस्वीरों की सच्चाई पता लगाई जिसमें हमें पता चला कि ये तस्वीरें कश्मीर की नहीं बल्कि एक टीवी शो की हैं और जिस शो की ये तस्वीरें हैं असल में वो पांच साल पहले टेलिकास्ट हुआ था.

यह भी पढ़ें: यहां एक दूल्हे ने एक ही मंडप में 2 दुल्हन से की शादी, कहानी जान हैरान रह जाएंगे आप

दरअसल ये तस्वीरे 'मेरी आशिकी तुमसे ही' के शो के एक एपिसोड की है जिसमें एक्टर शक्ति अरोड़ा पुलिस से मार खाते दिख रहे हैं. ये एपिसोड पांच साल पहले टेलिकस्ट हुआ था जिसे अब एक कश्मीरी पत्रकार की तस्वीर बताकर वायरल किया जा रहा था. 'इंडिया फोरम' नाम की वेबसाइट पर इस शो का एक वीडियो भी है जिसमें शक्ति अरोड़ा मार खाते दिख रहे हैं. आप यहां क्लिक कर इस वीडियो को देख सकते हैं.