BREAKING NEWS
  • IND vs WI, 3rd T20 Live: वेस्टइंडीज ने टॉस जीता, टीम इंडिया को दिया पहले बल्लेबाजी का न्योता- Read More »

Viral Video: जानिए कैसे एक वायरल वीडियो ने 9 साल की बच्ची को बना दिया 'ग्रीन मणिपुर मिशन' का एम्बेसडर

News State Bureau  |   Updated On : August 10, 2019 10:43:27 AM
वेलेंतिना एंबगबाम (फाइल फोटो)

वेलेंतिना एंबगबाम (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

इम्फाल:  

9 साल की Valentina Elangbam को मणिपुर सीएम 'ग्रीन मणिपुर मिशन' (Green Manipur Mission) का एंबेसडर बनाया गया है. दरअसल 9 साल की वेलेंतिना एंबगबाम ने दो पेड़ लगाए थे और जब काकचिंग जिले में सड़क चौड़ीकरण के लिए उन्हें काटा जाने लगा तो वो जोर-जोर से रोने लगीं. वेलेंतिना ने दोनों पेड़ों को लगाया था. इसके बाद  वेंलेंतिना के रोने का Video वायरल हो गया और इसी के बाद मणिपुर के सीएम एन. बीरेन सिंह (N.Biren Singh) ने वेलेंतिना को मणिपुर ग्रीन मिशन का एम्बेसडर बना दिया. 

काकिंग जिले की वेलेंतिना, हियांगलाम वाबगाई में अमुटोबी डिवाइन लाइफ स्कूल में 5वीं कक्षा में पढ़ती है. जब वो 1 में थीं तभी उन्होंने वहां दो गुलमोहर के पेड़ पास की नदी के किनारे लगाए थे.

वेलेंतिना ने कहा कि उन्होंने चार साल पहले इन पेड़ों को लगाया था और वो दोनों पेड़ों को अपने भाई की तरह मानती थीं. उन्होंने आगे बताया कि जब वो स्कूल से लौट कर आईं तो उन्हें पता चला कि दोनों पेड़ों को काटा जा रहा है जिसे देखकर वो रोने लगीं.

वेलंतिना बड़े होकर एक फॉरेस्ट ऑफिसर बनना चाहती है और सारे हिल पर पेड़ लगाना चाहती है. वेलेंतिना की इसी बात से प्रभावित होकर मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने 9 साल की एलंगबाम वेलेंतिना देवी को ‘मुख्यमंत्री ग्रीन मणिपुर मिशन’ का एम्बेसडर बना दिया. इसके बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि वो खुद वेलेंतिना से मिलने जाएंगे.

ग्रीन मणिपुर मिशन के तहत एलंगबाम सरकार के कई विज्ञापनों और कार्यक्रमों और वन्य अभियानों का हिस्सा बनेंगी. एलंगबाम को वीआईपी पौधरोपण, वन महोत्सव और विश्व पर्यावरण दिवस जैसे कार्यक्रमों में विशेष स्थान दिया जाएगा.

First Published: Aug 10, 2019 10:35:06 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो