BREAKING NEWS
  • Petrol Diesel Price 20th May, 2019: एग्‍जिट पोल (Exit Poll) के बाद पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े, जानें किस शहर में क्या है रेट- Read More »
  • West Bengal Board Result 2019 : कल घोषित होगा पश्चिम बंगाल बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक- Read More »
  • Rajasthan Board BSER 12th Arts Result 2019: राजस्थान बोर्ड (RBSE) 12वीं आर्ट स्ट्रीम का रिजल्ट, यहां करें चेक- Read More »

जीवन में सफल होना चाहते हैं तो इन 5 बातों को करें फॉलो....मिलेगी प्रसिद्धी

News State Bureau  |   Updated On : May 18, 2019 07:31 AM
इन 5 बातों को करें फॉलो....मिलेगी प्रसिद्धी

इन 5 बातों को करें फॉलो....मिलेगी प्रसिद्धी

नई दिल्ली:  

आजकल के दौर में सभी की ख्वाहिश होती है कि उनकी लोगों के बीच अपनी एक अलग पहचान हो. ज्यादातर देखा गया है कि लोगों में अपनी पहचान बना कर अपने अपोजिट सेक्स को अपनी तरफ आकर्षित करने की ज्यादा इच्छा रहती है. आसान शब्दों में कह सकते हैं मार्केट में जितनी आपकी मांग होगी, आपकी वैल्यू उतनी ज्यादा होगी.

ऐसे में लोग कई तरह के जतन करते रहते है, ताकि लोग उनकी तरफ आकर्षित हो लेकिन सबको एक जैसे परिणाम नहीं मिलते है. कई बार हम ऐसे लोगो से भी मिल बैठते है जो वाकई में काफी सम्मोहक होते है. तो ऐसा क्या फर्क होता है उनके और हमारे आकर्षित करने के तरीके में.

दरअसल 'लॉ ऑफ़ अट्रेक्शन' कहता है कि लोगो में अपने आकर्षण का जादू जगाने के कुछ महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान देना जरुरी है. तो चलिए जानते है कि वो कौनसे 5 आकर्षित करने के पॉवरफुल तरीके है जिसकी वजह से आप लोगो में अपना आकर्षण जगा सकते है-

1. सक्रिय रूप से सुनें

इस दुनिया में लोगों को अपनी बात कहने की बहुत जल्दी होती है कभी भी किसी की बात सुनने में कोई ज्यादा इंटरेस्ट नहीं लेता. सबको अपनी बात कहने में मजा आता है और यदि दूसरा उन्हें कुछ सुनाने लगे तो उसे सुनना पसंद नहीं करते.

अगर आपके अंदर भी कुछ ऐसी ही आदत है कि आप सिर्फ अपनी ही बातें कहते हैं दूसरे की नहीं सुनते तो आप दूसरे लोगों को कभी भी इंस्पायर नहीं कर सकते दूसरे लोग आपसे तभी प्रभावित होंगे जब आप अपनी बात कहने के साथ-साथ दूसरे की बातों को भी बहुत ध्यान से सुनेंगे और उनकी बातों में रुचि लेंगे.

2. अपने उत्साह पर नियंत्रण रखें

जब किसी इंसान को कोई सक्सेस मिलती है या उसका कोई ऐसा काम होता है जिसके लिए वह काफी दिनों से काम कर रहा था. तो उसके बाद इंसान के अंदर उत्साह आना लाजमी है किन्तु यहां ध्यान रहे कि आप उस उत्साह के चक्कर में अपना नियंत्रण ना खो दें.

क्योंकि ऐसा देखा जाता है कि जब इंसान को खुशी मिलती है तो वह अपने ऊपर का नियंत्रण खो देता है अपने आस-पास के माहौल की चिंता नहीं करता ऐसे में आप अपने उत्साह पर नियंत्रण रखें और आपके साथी आपके सामने जो लोग हैं उनका भी ध्यान रखें उन्हें बिल्कुल भी भूल ना जाएं अगर आपने ऐसा कर लिया तो लोग आपसे जरूर प्रभावित होंगे.

3. आपकी मौजूदगी का अलग एहसास होना चाहिए

इसका मतलब ये बिलकुल नहीं कि जब भी आप आये तो कोई ढोल बजाते हुए आये जिससे कि लोगो का ध्यान आपकी तरफ आये. बल्कि कभी भी खुद की अपीरियंस फील करने या अटेंशन पाने के लिए लालायित नहीं होना चाहिए. बस आप इस बात का ख्याल रखे कि आपके ड्रेसिंग, ग्रूमिंग और फिजिकल फिटनेस ख़राब नहीं दिखनी चाहिए. इसका मतलब यही है कि आप हेल्थी और फिट रहे, आपसे अच्छी महक आनी चाहिए और साथ ही आपकी हेयर स्टायल अच्छी होनी चहिये. आप बस अपने आप में अच्छा महसूस कीजिये और खुद को अच्छे लगिए क्योंकि जब आप खुद को अच्छे लगेंगे तभी आप दूसरों को भी अच्छे लग सकेंगे.

4. अपनी पॉजिटिव क्वालिटी दिखाएं

ज्यादा से ज्यादा अट्रेक्टिव होने के लिए अपने अंदर की पॉजिटिव क्वालिटी को दिखाना जरुरी है. क्योंकि आपकी पॉजिटिविटी आपके लिए एक अच्छी पर्सनालिटी डेवलप करने में मदद करती है. आपकी अच्छी क्वालिटी ही आपको अच्छी जगह ले जायेगी जैसे अच्छी सोच, अच्छा व्यवहार और आपका दयालू होना आपकी पर्सनालिटी को अच्छा बनाता है. अगर आप किसी के साथ डेटिंग कर रहे है तो आपकी अच्छी क्वालिटी आपके पार्टनर को आपके साथ सहज और खुशनुमा अहसास देती है.

5. लोगो का ध्यान खींचना

इस कड़ी में आखिरी पड़ाव है लोगो का ध्यान अपनी तरफ खींचना. अगर आपकी अपीरियंस और पर्सनालिटी अच्छी है तो अब बात रह जाती है लोगो को अट्रेक्ट करने की, तो इसके लिए खुद को एक्सप्लोर करना बेहद जरुरी है. आप सोशल सर्कल बनाइये, ज्यादा से ज्यादा एक्टिविटीज में भाग लीजिये ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों से मिला जा सके जिससे ज्यादा लोग आपको पहचानेंगे. और इस तरह आप लोगो के बीच काफी फेमस होने लगेंगे और लोग आपकी तरफ खींचे चले आयेगे.

First Published: Saturday, May 18, 2019 07:29 AM

RELATED TAG: Successful, Positive Quality, Mantra To Success, Success Mantra,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो