'द फादर ऑफ मॉडर्न डिक्शनरी' पर गूगल ने बनाया डूडल, सैम्यूअल जॉनसन को दी श्रद्धांजलि

गूगल ने आज मशहूर राइटर सैम्यूअल जॉनसन पर अपना गूगल डूडल बनाया है। गूगल ने इस दौरान डिक्शनरी के खोजकर्ता को उनके 308वें बर्थडे पर श्रद्धांजलि दी है।

  |   Updated On : September 18, 2017 11:14 AM
गूगल डूडल

गूगल डूडल

नई दिल्ली:  

गूगल ने आज मशहूर राइटर सैम्यूअल जॉनसन पर अपना गूगल डूडल बनाया है। गूगल ने इस दौरान डिक्शनरी के खोजकर्ता को उनके 308वें बर्थडे पर श्रद्धांजलि दी है।

सैम्यूअल जॉनसन को लोग 'फादर ऑफ मॉडर्न डिक्शनरी' के नाम से भी जाना जाता है। डूडल में आप एक किताब को देखेंगे जिस पर क्लिक करते ही यह रनिंग इमेज बन जाती है। इस किताब के खुलने पर इसमें लेफ्ट साइड सैम्यूअल जॉनसन की तस्वीर दिखाई देती है।

बता दें कि पहली अंग्रेजी डिक्शनरी 1755 बनी थी। इस दौरान जॉनसन को इस डिक्शनरी को बनाने में पूरे 9 साल लग गए थे।

और पढ़ें: ब्लू व्हेल गेम खेलने के कारण किशोरी अस्पताल में भर्ती

जॉनसन एक समृद्ध ब्रिटिशर और एक अनुदारपंथी थे। उनका नाम ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने नेशनल बायोकोग्राफी के रूप में वर्णित किया गया है। इन्हें अग्रेंजी के इतिहास में सबसे विशिष्ट व्यक्ति बताया गया है।

बता दें कि इस महान शख्सियत के ऊपर एक किताब भी लिखी है, इस किताब का नाम 'द लाइफ ऑफ सैम्यूअल जॉनसन' है। इस किताब को जैम्स बोसवेल ने लिखा है।

दुनिया ने ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी के पहले जॉनसन की ब्रिटिश डिक्शनरी काफी विशेष थी। इसके बाद सभी ने ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी को अपनाया।

और पढ़ें: शरद यादव गुट ने छोटू भाई वसावा को बनाया कार्यकारी अध्यक्ष

First Published: Monday, September 18, 2017 11:08 AM

RELATED TAG: Google, English, English Writer, Samuel Johnson, Birth Anniversary, Doodle,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो