logo-image

Lok Sabha Election 2019 Results: UP की VIP लोकसभा सीट फर्रुखाबाद से मुकेश राजपूत आगे

यहां यूपीए सरकार में प्रधानमंत्री रहे मनमोहन सिंह के केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद भी जीत चुके हैं. उनके अलावा समाजवादी नेता राम मनोहर लोहिया भी यहां से जीत दर्ज कर चुके हैं.

Updated on: 23 May 2019, 02:36 PM

highlights

  • राममनोहर लोहिया भी यहां से जीत चुके हैं
  • पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद भी यहां से जीत चुके हैं
  • सबसे ज्यादा 7 बार कांग्रेस ने जमाया कब्जा

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 के वोटों की गिनती जारी है. उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद लोकसभा सीट से बीजेपी कैंडिडेट मुकेश राजपूत आगे चल रहे हैं. उनकी टक्कर सपा-बसपा गठबंधन उम्मीदवार मनोज अग्रवाल से है. मुकेश राजपूत पिछले लोकसभा चुनाव में भी इसी सीट से बीजेपी के टिकट पर संसद पहुंचे थे. खबर लिखे जाने तक मुकेश राजपूत अपने निकटतम प्रतिद्वंदी मनोज अग्रवाल से 1 लाख 27 हजार 640 वोटों से आगे चल रहे थे.

फर्रुखाबाद की लोकसभा सीट उत्तर प्रदेश की महत्वपूर्ण सीटों में से एक है फर्रुखाबाद में आलू उत्पादन शीर्ष पर है जिसके लिए इस शहर को पोटैटो सिटी के नाम से भी जाना जाता है. यह कानपुर मंडल में आता है. कानपुर मंडल के अंतर्गत फर्रुखाबाद जिला है. यहां यूपीए सरकार में प्रधानमंत्री रहे मनमोहन सिंह के केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद भी जीत चुके हैं. उनके अलावा समाजवादी नेता राम मनोहर लोहिया भी यहां से जीत दर्ज कर चुके हैं. कुल मिलाकर आजादी के बाद यहां 15 बार चुनाव हुए हैं जिनमें से 7 कांग्रेस ने जीत दर्ज की है 3 बार भारतीय जनता पार्टी ने दो बार सपा ने, दो बार जनता पार्टी ने और एक-एक बार जनता दल और संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी ने जीता है. पिछले चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के मुकेश राजपूत ने यहां कमल खिलाया था इस बार उनका मुकाबला सपा-बसपा गठबंधन के उम्मीदवार मनोज अग्रवाल से है.


फर्रुखाबाद लोकसभा सीट का इतिहास
साल 1957 में फर्रुखाबाद लोकसभा सीट पर पहली बार चुनाव हुए थे जिसमें कांग्रेस उम्मीदवार मूलचंद दुबे को जीत हासिल हुई थी.
1962 में मूलचंद को राम मनोहर लोहिया के सामने हार का सामना करना पड़ा पर जीत दर्ज की
1967 में कांग्रेस ने इस सीट पर वापसी कर ली
1971 में यह सीट कांग्रेस के पास थी
1977 में भारतीय लोकदल के दयाराम शाक्य ने इस सीट पर दर्ज की
1984 में कांग्रेस ने खुर्शीद आलम खान के सहारे वापसी की
1989 में भारतीय जनता दल ने इस सीट पर कब्ज़ा कर लिया
1996 और 1998 में बीजेपी से स्वामी सच्चिदानद हरी साक्षी महाराज सांसद चुने गए
1999 और 2004 में समाजवादी पार्टी से चंद्रभूषण सिंह ने जीत हासिल की
2009 के चुनाव में कांग्रेस से सलमान खुर्शीद एक बार फिर जीतने में कामयाब रहे
2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी से मुकेश राजपूत ने वापसी की

इस बार के चुनाव  (Lok Sabha Election) में देखना होगा कि फर्रुखाबाद से भारतीय जनता पार्टी इस बार कमल खिला पाती है या फिर गठबंधन से मनोज अग्रवाल बाजी मारेंगे. इसका फैसला (Lok Sabha Election results 2019) 23 मई यानी गुरुवार को को पता चल जाएगा. गुरुवार को सुबह 8 बजे से मतगणना के रुझान मिलने शुरू हो जाएंगे. तो बने रहिए NewsState.com के साथ...