logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

क्या इस बार भी पूरी हो पाएगी हरसिमरत कौर की 'हसरत'

बठिंडा से अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर बादल ने इस सीट पर पिछली बार कांग्रेस प्रत्याशी को काफी कम अंतर से हराया था.

Updated on: 11 Mar 2019, 12:26 PM

बठिंडा:

लोकसभा चुनाव 2019 के चुनाव की तारीखें घोषित हो चुकी हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस बार का लोकसभा चुनाव काफी इंट्रस्टिंग होने वाला है. कारण ये है कि केंद्र की NDA सरकार को 2014 में बहुमत हासिल हुआ था जिस परिणाम को बीजेपी एक बार फिर से दुहराना चाहेगी जबकि कांग्रेस विधानसभा चुनावों में मिली सफलता के कारण आत्मविश्वास से भरी है. इसके बाद भी एक तीसरा फ्रंट खुला है जिसमें कई राजनीतिक पार्टियां मिलकर हिस्सा ले रही हैं. सभी राजनीतिक पार्टियों ने चुनाव के लिए कमर कस ली है. आइये आपको बताते हैं पंजाब के बठिंडा लोकसभा सीट का चुनावी गुणा-गणित और क्या समीकरण बन रहे हैं वहां.

सबसे पहले हम आप को भटिंडा के इतिहास के बारे में बता दें.

बठिंडा पंजाब का बहुत पुराना और मशहूर शहर है, यह मालवा इलाके में स्थित है. बठिंडा के जंगलों में कहा जाता है कि गुरु गोविंद सिंह जी ने चुमक्का नामन ताकतों को ललकारा था और उनसे जंग की थी. यहां का 'किला मुबारक' खास है. इसके अलावा यहां बाहिका किला, बठिंडा झील, लाखी का जंगल, रोज गार्डन काफी फेमस हैं.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान की एक और नापाक हरकत, पंजाब और राजस्‍थान में दो घरों में गिरा 'बम'

हरसिमरत कौर को कौन दे सकता है चुनौती

2014 में बठिंडा से अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर बादल ने इस सीट पर पिछली बार कांग्रेस प्रत्याशी को काफी कम अंतर से हराया था. लोकसभा चुनाव 2019 में भी हरसिमरत कौर का बठिंडा  सीट से ही लड़ना लगभग तय है लेकिन सवाल ये उठता है कि कांग्रेस इस चुनाव में हरसिमरत के सामने किस उम्मीदवार को लड़ने के लिए उतारती है. वैसे तो इस सीट पर कांग्रेस कई विधायकों के नामों पर विचार कर रही है. इसी तरह से कांग्रेस को यह भी ध्यान में रखना है कि पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP) भी चुनावी मैदान में है.

यह भी पढ़ें: पंजाब से रोका जाएगा पाकिस्तान का पानी, इस बांध का काम हुआ शुरू

2014 का जनादेश

16वीं लोकसभा में बठिंडा से शिरोमणि अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर बादल ने कुल 19,395 वोट हासिल किए थे. उन्होंने कांग्रेस के मनप्रीत सिंह बादल को मात दी थी. इस चुनाव में हरसिमरत कौर को 43.73 फीसदी वोट शेयर के साथ 5,14,727 वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस के मनप्रीत को 42.09 फीसदी वोट के साथ कुल 4,95,332 वोट पड़े थे. तीसरे नंबर पर आम आदमी पार्टी (AAP) के जसराज सिंह लोंगिया रहे थे, जिन्हें 87,901 वोट मिल थे.