logo-image

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद क्या करेंगी शशिकला?

सुप्रीम कोर्ट ने शशिकला को आय से अधिक संपत्ति मामले में 4 साल की सज़ा को बरकरार रखा है। शशिकला पर 10 करोड़ रुपये जुर्माने के साथ सुप्रीम कोर्ट ने 6 साल तक चुनाव लड़ने पर पाबंदी भी लगाई है।

Updated on: 14 Feb 2017, 02:21 PM

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट ने शशिकला को आय से अधिक संपत्ति मामले में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुना दिया। शशिकला के तमिलनाडु की मुख्यमंत्री के ख़्वाब पर पानी फेरते हुए सुप्रीम कोर्ट ने शशिकला को 4 साल की सज़ा सुनाई है। इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट शशिकला पर 10 करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया है। 

फैसले के बाद शशिकला अगले 10 साल तक चुनाव नहीं लड़ पाएंगी। 4 साल की सज़ा के बाद शशिकला को कोर्ट ने 6 साल तक चुनाव न लड़ सकने की पाबंदी लगाई है। ऐसे में तमिलनाडु की सियासी राह पर एक और प्रश्नचिंह लग गया है। इस सबके बीच यह सवाल भी उठ रहे हैं कि अब सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद शशिकला के सामने क्या विकल्प बचे हैं।

क्या करेंगी अब शशिकला? 

सूत्रों की मानें तो इस फैसले के बाद शशिकला के पास पुर्नविचार याचिका ही दायर करने का विकल्प बचा है। इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शशिकला को लोअर कोर्ट में सरेंडर करना होगा। 

इस बीच, पूर्व अटॉर्नी जनरल सोली सोराबजी ने कहा है कि ' वो (शशिकला) पुर्नविचार याचिका दायर कर सकती हैं लेकिन उनकी सुनवाई की संभावना बेहद कम है।' 

शशिकला लोअर कोर्ट में जमानत की अपील भी दायर कर सकती हैं। हालांकि यह उम्मीद कम ही है कि उनकी अपील पर कोर्ट विचार करेगा। सर्वोच्च अदालत ने शशिकला को तुरंत सरेंडर करने के आदेश दिए हैं। 

अगर शशिकला कोर्ट के आदेशानुसार तुरंत सरेंडर नहीं करती हैं तो उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा। ऐसे में फिर सवाल यह खड़ा होता है कि कौन बनेगा तमिलनाडु राज्य का मुख्यमंत्री। आशंका जताई जा रही है कि शशिकला अब पन्नीरसेल्वम की जगह किसी और विधायक का नाम राज्य के मुख्यमंत्री पद के लिए आगे कर सकती है। 

ऐसा वो एआईएडीएमके पार्टी पर अपनी पकड़ बरकरार रखने की कोशिश के लिए कर सकती है। हालांकि पन्नीरसेल्वम की बढ़ती लोकप्रियता के चलते कयास लगाए जा रहे हैं कि विधायक उनका समर्थन करेंगे। अगर सभी विधायक पन्नीरसेल्वम का समर्थन करते हैं तो उनका मुख्यमंत्री बनना लगभग तय ही माना जा रहा है।

हालांकि ऐसे में शशिकला का खेमा इस पर कैसे प्रतिक्रिया करेगा यह देखना दिलचस्प होगा। क्योंकि अगर शशिकला के समर्थन ने पन्नीरसेल्वम के खिलाफ मोर्चा खोले रखा तो तमिलनाडु की राजनीति में और झटके आने की संभावना बनी रहेगी। 

गौरतलब है कि 21 साल पुराने 66 करोड़ रुपये की आय से अधिक संपत्ति में शशिकला समेत दिवंगत तमिलनाडु मुख्यमंत्री जयललिता और उनके 2 रिश्तेदार आरोपित थे। जयललिता की मृत्यु के बाद कोर्ट ने मृत व्यक्ति पर मुकदमा नहीं चलने का कारण बता कर उन्हें बरी कर दिया।   

विधानसभा चुनावों से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें