logo-image

तमिलनाडु संकट: राज्यपाल से मिल पलानीसामी ने पेश किया सरकार बनाने का दावा, समर्थक विधायकों की सूची सौंपी

ऑल इंडिया अन्ना द्रमुक मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) विधायक दल का नेता चुने के बाद एडापडी के पालानिसामी ने तमिलनाडु के राज्यपाल सी विद्यासागर राव से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया है।

Updated on: 14 Feb 2017, 11:58 PM

highlights

  • तमिलनाडु के राज्यपाल सी विद्यासागर राव को पलानीसामी ने सौंपी विधायकों की सूची
  • सुप्रीम कोर्ट की तरफ से चार साल की सजा सुनाए जाने के बाद शशिकला की जगह पलानीसामी को विधायक दल का नेता चुना गया है

New Delhi:

ऑल इंडिया अन्ना द्रमुक मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) विधायक दल का नेता चुने के बाद एडापडी के पालानीसामी ने तमिलनाडु के राज्यपाल सी विद्यासागर राव से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया है।

पलानीसामी ने राज्यपाल विद्यासागर राव को समर्थक विधायकों की सूची पेश की है। हालांकि पलानीसामी के पक्ष में कितने विधायक है, इसके बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं मिल पाई है।

इससे पहले मद्रास हाई कोर्ट को दिए गए हलफनामे में एआईएडीएमके ने बताया था कि रेजॉर्ट में कुल 119 विधायक रह रहे हैं। रेजॉर्ट में शशिकला के समर्थक विधायक ठहरे हुए हैं। हालांकि इसमें से एक विधायक सोमवार रात को पन्नीरसेल्वम के खेमे में शामिल हो गया था।

इस लिहाज से पलानीसामी के पास करीब 115-118 विधायकों का समर्थन है जो सरकार बनाने के लिए काफी है। तमिलनाडु विधानसभा में कुल 235 सीटें हैं और किसी दल को सरकार बनाने के लिए 117 विधायकों के समर्थन की जरूरत होती है।

और पढें: शशिकला नहीं बन सकेंगी तमिलनाडु की मुख्यमंत्री, सुप्रीम कोर्ट ने सुनाई चार साल की सजा, तीन हफ्ते के भीतर सरेंडर करने का आदेश

वी के शशिकला को सुप्रीम कोर्ट से सजा मिलने के बाद पलानीसामी को विधायक दल का नेता चुना गया है। राज्यपाल से मुलाकात कर पलानीसामी ने विधानसभा में बहुमत पेश करने का वादा किया है।

विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद पलानीसामी ने कहा, 'मुझे एआईडीएमके विधायक दल के नेता के रूप में समर्थन देने वाले नेताओं को नामों की सूची पेश करने के लिए मिलने का समय दिया जा सकता है। मुझे कैबिनेट के गठन के लिए बुलाया जा सकता है।'

और पढ़ें: जानें जयललिता के वफादार रहे पलानीसामी को शशिकला ने क्यों चुना

पालानिसामी तमिलनाडु के लोक निर्माण, राजमार्ग एवं लघु बंदरगाह मंत्री हैं। उन्होंने कहा कि मंगलवार सुबह 10.45 बजे के आसपास गोल्डन बे रिसॉर्ट में एआईएडीएमके के विधायकों की बैठक हुई।

इससे पहले विधायकों ने पांच फरवरी को महासचिव वी के शशिकला को एआईएडीएमके विधायक दल का नेता चुना था। लेकिन सर्वोच्च न्यायालय द्वारा आय से अधिक संपत्ति रखने के मामले में शशिकला और दो रिश्तेदारों की सजा बहाल करने के बाद पालानिसामी का चयन हुआ है।

और पढ़ें: शशिकला ने पन्नीरसेल्वम समेत 20 नेताओं को AIADMK से बाहर निकाला, पलानासामी बने विधायक दल के नेता