logo-image

इज़राइल ने संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव को किया खारिज, ओबामा सरकार को आड़े हाथों लिया

इज़राइल ने कब्ज़े वाले इलाके से बस्तियों को हटाने वाले संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव लाने के लिए अमरीका के नए सिरे से प्रयासों की कड़ी आलोचना की है।

Updated on: 24 Dec 2016, 08:00 AM

highlights

  • अवैध इज़राइली बस्तियों को खत्म करने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के प्रस्ताव पर इज़राइल ने विरोध जताया है।
  • इज़राइल ने कहा हा कि व्हाइट हाउस की मंशा इस प्रस्ताव पर वीटो करने की नहीं है।

 

नई दिल्ली:

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने अवैध इज़राइली बस्तियों को खत्म करने के लिए प्रस्ताव पारित किया है जिसको लेकर इज़राइल ने ओबामा प्रशासन की कड़ी आलोचना की है।

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय की तरफ से दिए गए एक बयान में कहा गया कि,'इज़राइल संयुक्त राष्ट्र में इस शर्मनाक इजरायल विरोधी कदम को खारिज करता है और उसकी शर्तों का पालन नहीं करेगा। इज़राइल नव निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और सभी कांग्रेस रिपब्लिकन और डेमोक्रेट दोस्तों के साथ मिलकर इस बेतुका फरमान को नकारने पर बात कर रहा है।'

इज़राइल के एक अन्य अधिकारी ने अमरीका पर आरोप लगाया और कहा,' व्हाइट हाउस की मंशा इस प्रस्ताव पर वीटो करने की नहीं है जिसे ध्यान में रखते हुए उसने यह 'शर्मनाक कदम' उठाया है।'

इज़राइल की तरफ से एक अधिकारी ने अमरीका पर आरोप लगाया और कहा,' व्हाइट हाउस की मंशा इस प्रस्ताव पर वीटो करने की नहीं है जिसे ध्यान में रखते हुए उसने यह 'शर्मनाक कदम' उठाया है'।

और पढ़ें: US की मदद से UN में अवैध इज़राइली बस्तियां खत्म करने के लिए प्रस्ताव पारित, इजराइल भड़का

इस प्रस्ताव को मिस्र ने तैयार किया था जिसे उस वक्त रोक दिया गया था जब इज़राइल ने डोनल्ड ट्रंप से इस मामले में हस्तक्षेप करने के लिए कहा था। इसके कुछ दिन बाद 4 अन्य देशों ने इसका विरोध जताया और फिर वोटिंग कराई गई।

अमरीका सुरक्षा परिषद में पहले इजराइल का समर्थक रहा है और उसके ख़िलाफ़ प्रस्तावों पर पहले वीटो करता आया है लेकिन ओबामा प्रशासन कब्ज़े वाले इलाके में इसराइली बस्तियों को बनाने का विरोध करता रहा है।