logo-image

जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप: गुरजंत और सिमरनजीत की बदौलत भारत ने रचा इतिहास, बेल्जियम को 2-1 से हराया

भारत का यह तीसरा जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप फाइनल था। जबकि बेल्जियम की टीम पहली बार फाइनल में पहुंची थी।

Updated on: 19 Dec 2016, 07:18 AM

highlights

  • 15 साल बाद भारत ने जीता जूनियर वर्ल्ड कप का खिताब
  • पहली बार किसी मेजबान टीम ने जीता यह टूर्नामेंट

नई दिल्ली:

भारत ने एफआईएच जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर लिया है।

लखनऊ के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में भारत ने रविवार को बेल्जियम को 2-1 से मात देते हुए 15 साल के सूखे को खत्म कर दूसरी बार खिताब अपने नाम किया।

गुरजंत सिंह ने मुकाबले के आठवें मिनट में फील्ड गोल करते हुए भारत का खाता खोला। इसके बाद अपने खेल को तेज करते हुए 22वें मिनट में सिमरनजीत सिंह ने एक और शानदार फील्ड गोल कर भारत की बढ़त को 2-0 कर दिया।

इस बीच, बेल्जियम के खिलाड़ियों ने गोल करने की काफी कोशिश की लेकिन उनकी सभी कोशिशें नाकाम रहीं। भारत को इस मुकाबले में चार बार पेनाल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन चारों बार भारतीय टीम गोल करने में असफल रही।

यह भी पढ़ें: जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप फाइनल: 15 साल बाद भारत बना विश्व चैंपियन, बेल्जियम को 2-1 से दी मात

बेल्जियम को 53वें मिनट में गोल करने का शानदार अवसर मिला लेकिन विकास ने बेहतरीन बचाव करते हुए बेल्जियम की कोशिश को सफल नहीं होने दिया। भारतीय रक्षापंक्ति ने मैच के अखिरी मिनट तक बढ़त कायम रखा।

मैच के आखिरी मिनट में बेल्जियम को पेनाल्टी कॉर्नर मिला, जिस पर वे गोल करने में सफल रहे। हालांकि, यह गोल उन्हें जीत दिलाने में नाकाफी साबित हुआ।

भारतीय टीम के खिलाड़ी गुरजंत सिंह को मैन ऑफ द मैच चुना गया। भारतीय टीम ने 2001 में अर्जेटीना को मात देकर पहली बार इस खिताब पर कब्जा जमाया था।