logo-image

प्रधानमंत्री ने सौपा काम, लकी ग्राहक योजना जन-जन तक पहुंचाएं सांसद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी पार्टी के सभी सांसदों को कहा है कि वे सरकार की नई योजना ‘लकी ग्राहक योजना’ और ‘डिजी धन व्यापार योजना’ के अखबार में छपे विज्ञापनों को ज्यादा से ज्याद लोगों तक पहुंचाएं।

Updated on: 17 Dec 2016, 01:26 PM

नई दिल्ली:

चुनावों में नोटबंदी से नुकसान न उठाना पड़े इसकी चिंता बीजेपी को परेशान कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी पार्टी के सभी सांसदों को कहा है कि वे सरकार की नई योजना ‘लकी ग्राहक योजना’ और ‘डिजी धन व्यापार योजना’ के अखबार में छपे विज्ञापनों को ज्यादा से ज्याद लोगों तक पहुंचाएं।

इन योजनाओं से संबंधित विज्ञापन शनिवार, 17 दिसंबर से अखबारों में छपने शुरू हो जाएंगे। प्रधानमंत्री ने सभी सांसदों को हिदायत है कि उन्हें इस बात का विशेष ख्याल रखना है कि सभी दुकानों और व्यापारियों के पास ये विज्ञापन पहुंच जाए।

इसके अलावा सभी सांसदों को यह काम भी दिया गया है कि सरकार की दोनों स्कीम के बारे में अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों के बारे में बताएं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि विज्ञापन को ज्यादा से ज्यादा दुकानों के सामने चिपकाया जाए, ताकि कोई स्कीम के बारे में भूले नहीं, और हर व्यापारी को स्कीम के बारे में पता हो।

अगले साल की शुरुआत में उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों के विधानसभा चुनाव हैं। नोटबंदी के कारण कारोबारियों को नुकसान हो रहा है। व्यापारियों को बीजेपी का मुख्य वोट बैंक माना जाता है। लेकिन ये वर्ग नोटबंदी के कारण बीजेपी से नाराज नज़र आ रहा है।

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के पास भी ऐसी इस तरह की खबरें आ चुकी हैं कि अगर पार्टी और सरकार ने सब ठीक नहीं किया तो यूपी चुनाव में बीजेपी को नुकसान उठाना पड़ सकता है। सरकार की इन ईनामी स्कीमों को लोगों को दिए जाने वाले लालच के रूप में देखा जा रहा है जिससे बीजेपी उनका खोया भरोसा फिर से पा सके।

डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिये लिए क्रिसमस से ग्राहक योजना की शुरुआत की जाएगी जो 14 अप्रैल तक चलेगी। इस योजना के तहत ग्राहकों को लकी ड्रॉ के जरिए 1 करोड़, 50 लाख और 25 लाख का इनाम दिया जाएगा।

इसके अलावा 15000 ग्राहकों को रोजाना 1000 रुपए का इनाम दिया जाएगा। वहीं, व्यापारियों के लिए भी लकी ड्रॉ की योजना शुरू की गई है।