logo-image

अखिलेश 20 दिसंबर को करेंगे सीजी सिटी परियोजना का लोकार्पण

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव मंगलवार को लखनऊ में सीजी सिटी परियोजना का लोकार्पण करेंगे।

Updated on: 19 Dec 2016, 10:03 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव मंगलवार को लखनऊ में सीजी सिटी परियोजना का लोकार्पण करेंगे। परियोजना में आधारभूत विकास कार्यो के लिए डीपीआर लागत लगभग 2100 करोड़ रुपये अनुमोदित की गई है। यह जानकारी सोमवार को यहां राज्य सरकार के प्रवक्ता के ओर से दी गई।

प्रवक्ता ने बताया कि विभिन्न जनोपयोगी परियोजनाओं के लिए लखनऊ नगर में भूमि उपलब्ध कराने हेतु पशुपालन विभाग के चक गंजरिया फार्म की 846.49 एकड़ भूमि लेकर सीजी सिटी परियोजना प्रारंभ की गई है।

परियोजना के तहत आईटी सिटी, भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, आधुनिक दुग्ध प्रसंस्करण प्लांट, उत्तर प्रदेश प्रशासनिक अकादमी, आधुनिक मेडीसिटी एवं कैंसर इंस्टीट्यूट, पीपीपी मोड पर सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल आदि के निर्माण के लिए विभिन्न विभागों को 320 एकड़ भूमि उपलब्ध कराई गई है। शेष 526.49 एकड़ भूमि लखनऊ विकास प्राधिकरण को दी गई है।

उन्होंने बताया कि प्राधिकरण से मिली भूमि में से सड़क, सीवर, ड्रेनेज, विद्युतीकरण आदि बुनियादी सुविधाओं के विकास एवं ईडब्ल्यूएस/एलआईवी भवनों के निर्माण के बाद शेष भूमि नीलामी द्वारा निस्तारित की जाएगी। प्राधिकरण द्वारा 10 एकड़ भूमि पर संस्कृति स्कूल, 5 एकड़ भूमि पर सीएसआई टावर तथा 10 एकड़ भूमि पर ईडब्ल्यूएस/एलआईवी भवन का निर्माण कराया जा रहा है।

प्रवक्ता ने बताया कि परियोजना के तहत जोनल सड़क, सीवरेज, केबल डक्ट, फुटपाथ तथा साइकिल ट्रैक का कार्य पूरा हो चुका है। एसटीपी, ओवर हैड टैंक, सीएसआई टावर, संस्कृति स्कूल का कार्य तेजी से चल रहा है। अगले सत्र से संस्कृति स्कूल में अध्यापन कार्य प्रारम्भ हो जाएगा।