logo-image

इंग्लैंड का सूपड़ा साफ कर ICC टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंचा भारत

इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैंचों की टेस्ट सीरीज जीतकर भारत आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंच गया है।

Updated on: 21 Dec 2016, 08:43 AM

नई दिल्ली:

इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में शानदार जीत दर्ज कर भारतीय टीम ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन टीम की कुर्सी पर अपना कब्जा जमा लिया है । भारत ने मंगलवार को चेन्नई में खेले गए पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच में इंग्लैंड को पारी और 75 रनों से हराकर श्रृंखला 4-0 से अपने नाम कर ली है।

इस जीत के बाद भारत को पांच अंक मिले हैं। 2016 में अंतिम बार रैंकिंग में बदलाव के समय भारत के 120 अंक हो गए हैं जिसकी वजह से भारतीय टीम पहले पायदान पर पहुंच गई है। दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया है जो भारत से 15 अंक पीछे है।

वहीं इंग्लैंड टीम को श्रृंखला गंवाने का नुकसान हुआ है। इस श्रृंखला से पहले वह ऑस्ट्रेलिया से दशमलव अंकों से आगे रहते हुए दूसरे स्थान पर थी। इंग्लैंड टीम के अब 101 अंक हो गए हैं और वह पांचवें स्थान पर लुढ़क गया है।

ये भी पढ़ें: भारत ने इंग्लैंड को 4-0 से रौंदा, करुण नायर बने मैन आफ द मैच, कप्तान कोहली को मिला मैन आफ द सिरीज का खिताब

इंग्लैंड पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका से एक अंक आगे है। इन दोनों टीमों के 102 अंक हैं लेकिन दशमलव अंकों में आगे होने के कारण पाकिस्तान तीसरे स्थान पर है जबकि दक्षिण अफ्रीका चौथे स्थान पर।

आईसीसी की वार्षिक कट-ऑफ तारीख एक अप्रैल से पहले चार टीमों के बीच अभी तक चार अंकों का अंतर है। एक अप्रैल तक शीर्ष पर रहने वाली टेस्ट टीम को पुरस्कार के तौर पर 10 लाख डॉलर दिए जाते हैं। इस साल आईसीसी रैंकिंग  काफी रोचक रही है। 21 अगस्त से 11 अक्टूबर के बीच भारत, आस्ट्रेलिया और पाकिस्तान की टीमों ने पहला स्थान हासिल किया था।

ये भी पढ़ें:इंग्लैंड के खिलाफ कहर बन कर बरसे करुण जीत चुके हैं मौत से जंग

विराट कोहली के नेतृत्व वाली भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को अपने घर में 3-0 से हराकर टेस्ट गदा हासिल की थी। वह इस साल पीछे नहीं जा सकेगी क्योंकि टेस्ट रैंकिंग हर टेस्ट श्रृंखला के बाद संशोधित होती है।

हाल ही में आस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच चल रही टेस्ट श्रृंखला का अंत सिडनी में तीन से सात जनवरी के बीच होने वाले टेस्ट मैच से होगा। उसके बाद टीमों की रैंकिंग में हेरफेर हो सकता है लेकिन फिलहाल इस साल भारत के शीर्ष स्थान से हटने की कोई संभावना नहीं है।