logo-image

तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने किया राज्य के 2 गांवों का कायापलट

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने राज्य के दो गांवों एरावल्ली और नारसान्नापेट का कायापलट किया है।

Updated on: 23 Dec 2016, 07:45 PM

हैदराबाद:

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने राज्य के दो गांवों का कायापलट किया है। सिद्दीपेट जिले के एरावल्ली और नारसान्नापेट नाम के इन गांवों का कायापलट हुआ है। सरकार ने इन गांवों में दो बेडरुम वाले कमरों का निर्माण किया है। इन गांवों के लगभग 500 परिवार अपनी झोपडियों और कच्चे घरों को छोड़ नए पक्के घरों में बस गए है।


इन दोनों गांवों को मुख्यमंत्री ने गोद लिया था और उनकी इच्छा इन गांवों को मॉडल गांव बनाने की थी। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार सुबह इन घरों का उद्धाटन किया है।
घरों का सामूहिक उद्घाटन सुबह 7.53 बजे वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच किया गया। इस मौके पर राज्य सरकार ने 600 पुरोहितों का बंदोबस्त किया था। इरावल्ली में कुल 380 घर और नारासन्नापेट के 200 घरों का निर्माण प्रति घर 5.5 लाख रुपये की लागत से किया गया है। इनमें से 489 घर बनकर तैयार हो गए हैं, जबकि बाकी अगले महीने तक बनकर तैयार हो जाएंगे।


मुख्यमंत्री ने सामुदायिक सभागार और अन्य सुविधा केंद्रों का भी उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि इन दोनों गांवों को नकदीरहित गांवों के रूप में विकसित किया जाएगा। इन गांवों में नई सड़कें, सीवर लाइनें लगी हैं। इन नवनिर्मित घरों को व्यवस्थित रूप से कतार में बनाया गया है, इन घरों में बिजली और पानी की निर्बाध आपूर्ति है। टैंक, शौचालयों और बाथरूम आदि की सुविधाएं हैं। इन दोनों गांवों का पूरी तरह से कायापलट कर दिया गया है। इन गांवों में सामुदायिक सभागार, खेल के मैदान और पार्को जैसी सुविधाएं भी हैं।


मिशन भागीरथ और अन्य योजनाओं के तहत सभी घरों में 24 घंटे पानी और वाई-फाई की सुविधाएं दी जाएगी। राव ने कहा कि ये गांव पूरी तरह से आत्मनिर्भर होंगे। सरकार इन गांवों के लोगों को कृषि और बागबानी में मदद करेगी। इन नए घरों के परिसरों में फलदायक पौधे लगाए जाएंगे।सरकार की राज्य के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में 2.6 लाख डबल बेडरूम घरों का निर्माण करने की भी योजना है।