logo-image

क्रिसमस के जश्न के बीच मेक्सिको में 16 लोगों की हत्या

क्रिसमस की छुट्टी के दिन चल रहे जश्न के बीच मेक्सिको में 16 लोगों की हत्या कर दी गई। वहीँ एक लोकेशन से 6 लोगों के कटे हुए सर भी पाए गए।

Updated on: 26 Dec 2016, 01:20 PM

New Delhi:

क्रिसमस की छुट्टी के दिन चल रहे जश्न के बीच मेक्सिको में 16 लोगों की हत्या कर दी गई। वहीँ एक लोकेशन से 6 लोगों के कटे हुए सर भी पाए गए। ये मुख्यतः उन राज्यों में हुआ जहाँ ड्रग माफिया बेहद सक्रिय हैं। दक्षिणी मेक्सिको के ग्वेरेरे में एक पारिवारिक समारोह के दौरान 7 लोगों की हत्या कर दी गई। वहीँ चिहुआहुआ, जिसकी सीमा संयुक्त राज्य अमेरिका से मिलती है, में 9 लोगों की हत्या कर दी गई।

ग्वेरेरे की तरह चिहुआहुआ भी ड्रग माफिया के आतंक के लिए जाना जाता है। इन हत्याओं के पीछे भी ड्रग माफिया का ही हाथ माना जा रहा है। मारे गए लोगों में तीन पुलिस के अफसर भी थे। इससे पहले ग्वेरेरो तब चर्चा में आया था जब दो साल पहले 43 छात्र गायब हो गए थे। बाद में इन छात्रों की हत्या कर दी गई थी।

यह भी पढ़ें: जर्मनी में मिला दूसरे विश्व युद्ध के समय का बम, क्रिसमस का मजा किरकिरा

बता दें कि 2006 से अब तक मेक्सिको में ड्रग माफिया या अन्य दूसरी हिंसक घटनाओं में तकरीबन 1 लाख 70 हज़ार लोग मारे जा चुके हैं। तकरीबन 28 हज़ार लोग गायब भी हैं। हांलांकि यह साफ़ नहीं है कि इन हत्याओं और गुमशुदगी में संगठित आपराधिक गिरोहों का ही हाथ है लेकिन पैटर्न यही बताता है कि ये हत्याएं ड्रग माफिया के आपसी रंजिश का परिणाम है।