logo-image

भारत-तजाकिस्तान चाबहार बंदरगाह से व्यापारिक कड़ी बनाएंगे : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि भारत और ताजाकिस्तान ईरान में चाबहार बंदरगाह से व्यापार परिवहन संपर्क बढ़ाने के लिए मित्रतापूर्वक काम करेंगे।

Updated on: 17 Dec 2016, 07:27 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि भारत और तजाकिस्तान ईरान में चाबहार बंदरगाह से व्यापार परिवहन संपर्क बढ़ाने के लिए मित्रतापूर्वक काम करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने मध्य एशियाई देश के साथ शनिवार को आर्थिक संबंध बढ़ाने और, धन शोधन तथा आतंकवाद पर रोक लगाने के लिए समझौतों पर दस्तखत करने के बाद ये बातें कहीं।

भारत दौरे पर आए तजाकिस्तान के राष्ट्रपति एमोमली रहमान से बातचीत के बाद मोदी ने कहा, 'हम ईरान में चाबहार बंदरगाह के जरिए व्यापार और पारगमन संपर्क बनाने पर काम करेंगे।' मोदी ने जोर देकर कहा कि वह और एमोमली रहमान ने दोनों देशों के बीच आर्थिक संबधों, खास तौर पर व्यापार और निवेश की संभावना और पैमाना बढ़ाने पर सहमति जाहिर की है।

उन्होंने तजाकिस्तान को एक अहम मित्र और रणनीतिक साझेदार बताते हुए कहा कि दोनों देश अफगानिस्तान समेत उनके विस्तृत पड़ोस में कई प्रकार की सुरक्षा चुनौतियों का सामना करते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत और तजाकिस्तान ने दोनों देशों की सुरक्षा एजेंसियों के बीच सूचनाओं के आदान-प्रदान कर क्षेत्र में आतंकवाद और कट्टरवाद के खिलाफ लड़ाई में सहयोग बढ़ाने का फैसला किया है।

मोदी ने कहा, 'हम इस बात पर सहमत हैं कि अफगानिस्तान में शांति क्षेत्र के लिए काफी महत्वपूर्ण है।' प्रधानमंत्री ने मध्य एशियाई क्षेत्र में अतिवाद, कट्टरवाद और आतंकवाद के खिलाफ एक आधार के रूप में ताजाकिस्तान की भूमिका की सराहना की।

भारत का चार दिवसीय दौरा कर रहे रहमान का पहले राष्ट्रपति भवन में यहां औपचारिक स्वागत किया गया। उनका भारतीय दौरा 14 दिसंबर से 18 दिसंबर तक है। राष्ट्रपति रहमान के औपचारिक स्वागत के बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा कि भारतीय कूटनीति के लिए यह एक विशेष शनिवार है।