logo-image

सड़क हादसों में कमी लाने के लिए सुरक्षा उपाय पर काम करें एजेंसियां:गडकरी

इंडियन रोड कांग्रेस की 77वीं वार्षिक सत्र को संबोधित करते हुए गडकरी ने भारत में हर साल पांच लाख सड़क दुर्घटनाओं में 1.5 लोगों की मौत पर चिंता जताई

Updated on: 17 Dec 2016, 11:59 PM

highlights

  • सड़क हादसों को कम करने के लिए सुरक्षा उपाय जरूरी:गडकरी
  • निर्माण काम में शामिल सभी एजेंसियों को सुरक्षा उपाय करने का दिया निर्देश

नई दिल्ली:

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को एक कार्यक्रम के दौरान सड़क निर्माण काम में शामिल सभी एजेंसियों से सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के उपायों को प्राथमिकता देने की अपील की है जिससे लोगों की जानें बचाई जा सकें।

नितिन गडकरी ने इंजीनियरों, निर्माण कंपनियों और अन्य एजेंसियों से सुरक्षा के सभी मानदंडों का पालन करने के साथ ही इन कामों से जुड़े लोगों से इसमें अपनी भूमिका निभाने का आदेश दिया है।

इंडियन रोड कांग्रेस की 77वीं वार्षिक सत्र को संबोधित करते हुए गडकरी ने भारत में हर साल पांच लाख सड़क दुर्घटनाओं में 1.5 लोगों की मौत पर चिंता जताई।

गडकरी ने कहा कि देश में सड़कों की कुल लंबाई 52 लाख किलोमीटर है, जिनमें राष्ट्रीय राजमार्गो की कुल लंबाई 96,000 किलोमीटर है। देश की कुल सड़क का राष्ट्रीय राजमार्ग बस दो फीसदी है, लेकिन कुल यातायात का 40 फीसदी हिस्से को ये कवर करता है।

मंत्री ने कहा कि उनके मंत्रालय द्वारा लिया गया पहला फैसला राष्ट्रीय राजमार्गो की लंबाई बढ़ाकर दो लाख किलोमीटर करना था। उन्होंने कहा, "हम 1.65 लाख किलोमीटर सड़क को पहले ही राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित कर चुके हैं और आने वाले वक्त में हम इसमें और 35 हजार किलोमीटर जोड़ रहे हैं।"