logo-image

दिल्ली पुलिस ने सुमित नाम के शख्स को किया गिरफ्तार, काफी मात्रा में 2000 के आधे छपे नोट हुए बरामद

दिल्ली पुलिस ने सुमित नाम के शख्स को गिरफ्तार किया है इसके पास से काफी मात्रा में 2000 के आधे छपे हुए नोट बरामद हुए हैं। साथ में नोट छापने का सामान जैसे प्रिंटर,स्कैनर,कटर बरामद हुआ है।

Updated on: 30 Jan 2017, 11:38 AM

नई दिल्ली:

देश की इकॉनमी को नुकसान पहुँचाने वाले सक्रिय हैं,वो भी नकली नोटों के कारोबार के जरिये। दिल्ली पुलिस ने सुमित नाम के शख्स को गिरफ्तार किया है इसके पास से काफी मात्रा में 2000 के आधे छपे हुए नोट बरामद हुए हैं। साथ में नोट छापने का सामान जैसे प्रिंटर,स्कैनर,कटर बरामद हुआ है।

इसके पहले शनिवार को इसी गया गैंग के 3 लोग अरेस्ट हुए थे जिनके पास से 18 लाख के 2000 रूपये के नकली नोट बरामद हुए थे

स्कैनिंग के जरिए 2000 के असली नोट को प्रिंट कर आसानी से नकली नोट बनाए जा रहे थे और दिल्ली के हवाला कारोबारी और सटोरियों को ये नोट सप्लाई हो रहे थे। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के मुताबिक जैसे ही ये पता चला कि दिल्ली में नकली नोट बन रहे है और उन्हे आगे सर्कुलेट किया जा रहा है, दिल्ली पुलिस ने नरेला इलाके से आजाद मनोज और सुनील को गिरफ्तार किया औऱ उसके बाद खुलासा हुआ कि कैसे नोटबंदी के बाद 2000 के असली नोट को स्कैनिंग के जरिये प्रिंट कर 2000 का नकली नोट तैयार किया जा रहा था।

पुलिस के मुताबिक नकली नोट तैयार करने के लिए पश्चिमी दिल्ली के एक घऱ में एक प्रिटिंग मशीन लगाई गई थी औऱ उम्दा क्वालिटी के पेपर के जरिए 2000 के असली नोट को स्कैन कर प्रिंट किया जाता था उसके बाद उसे बड़ी ही बारीकी से कटिंग कर असली नोट की ग़डडी के बीच नकली नोट रखकर आगे सप्लाई किया जा रहा था।

पुलिस के मुताबिक नोट छापने वाले कुछ और लोगों की तलाश की जा रही है, पकड़े गए आरोपी पहले भी लूट और दूसरी आपराधिक वारदात में शामिल रह चुके है।