logo-image

पाकिस्तान संसद के डिप्टी चेयरमैन को अमेरिका ने नहीं दिया वीजा

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 27 जनवरी को सात मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों के अमेरिका में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया था।

Updated on: 12 Feb 2017, 09:03 PM

इस्लामाबाद:

अमेरिका की ट्रंप सरकार ने पाकिस्तान की सीनेट के डिप्टी चेयरमैन मौलाना अब्दुल गफूर हैदरी को वीजा देने से इनकार कर दिया है। हैदरी 13-14 फरवरी को संयुक्त राष्ट्र के न्यूयॉर्क स्थित मुख्यालय में आयोजित अंतर संसदीय संघ की बैठक में शामिल होने वाले थे।

बैठक में उन्हें दो सदस्यीय सीनेट के दल का नेतृत्व करना था। बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद अमेरिका में मुस्लिम देशों के लोगों को लेकर सख्ती बरती जा रही है।

संसद सीनेट के उपाध्यक्ष हैदरी पाकिस्तान की प्रमुख इस्लामी पार्टियों में शुमार जमीयत-ए-उलेमा के महासचिव हैं। सरकारी यात्रा के लिए मांगी गई वीजा अनुमित को अमेरिका ने अनिश्चित काल के लिए लंबित रखा है। तकनीकी तौर पर इसे आवेदन का रद्द करना माना जाता है।

ये भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप का 'मुस्लिम बैन' पर अगले हफ्ते आएगा नया ऑर्डर

वीजा ना देने के कारण पाक संसद के चेयरमैन रजा रब्बानी ने इस समारोह का बहिष्कार करने का ऐलान किया है। उन्होंने अमेरिकी सरकार के कदम को गंभीरता से लेने की बात भी कही है।

द डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, चेयरमैन ने निर्देश दिया है कि कोई संसदीय प्रतिनिधिमंडल तब तक अमेरिका नहीं जाएगा, जब तक वॉशिंगटन या पाकिस्तान स्थित अमेरिकी दूतावास हैदरी को वीजा ना दिए जाने का कारण नहीं बता देता।

ये भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप को झटका, US में सात मुस्लिम देशों के नागरिकों के 'ट्रैवल बैन' आदेश पर लगी रोक बरकरार

गौरतलब है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 27 जनवरी को सात मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों और शरणार्थियों के अमेरिका में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया था। इन देशों में इराक, ईरान, लीबिया, सीरिया, सूडान और यमन शामिल थे। लेकिन, इस आदेश पर अमेरिका की निचली अदालत ने रोक लगा दी थी। अदालत की इस रोक को हटाने के लिए ट्रंप प्रशासन ने अपील कोर्ट में चुनौती दी। लेकिन कोर्ट ने इस रोक को बरकरार रखा है।

ये भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप आधी करेंगे ग्रीन कार्ड की संख्या, लाखों भारतीयों के सपनों पर लगेगा ग्रहण