logo-image

क्या पाकिस्तान में रिलीज़ होगी फ़िल्म दंगल? शरीफ़ लेंगे आख़िरी फ़ैसला

फ़िल्म रिलीज़ करने को लेकर अख़िरी फ़ैसला प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ का ही होगा।

Updated on: 22 Dec 2016, 07:35 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान ने हाल ही में बॉलीवुड की फिल्मों पर से बैन हटा लिया है। इसके बावजूद आमिर खान की फ़िल्म दंगल पर से बैन हटाये जाने को लेकर अब तक असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

सूत्रो का कहना है कि पाकिस्तानी सूचना प्रसारण मंत्रालय ने इस बारे में पीएम नवाज़ शरीफ़ को एक ख़त लिखा है। इस ख़त में सूचना प्रसारण मंत्रालय ने पीएम नवाज़ शरीफ़ से इस बारे में स्थिति साफ़ करने को कहा है। बताया जा रहा है कि फ़िल्म रिलीज़ करने को लेकर अख़िरी फ़ैसला प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ का ही होगा।

ज़ाहिर है कि फ़िल्म दंगल 23 दिसम्बर को अधिकारिक रूप से रिलीज़ हो चुकी है। जानकारों का मानना है कि पीएम नवाज़ शरीफ़ अभी बोस्निया दौरे पर हैं ऐसे में फ़िल्म रिलीज़ को लेकर आगे भी असमंजस की स्थिति खत्म होगी या नहीं ये फ़िलहाल कह पाना काफ़ी मुश्किल है।

पाकिस्तानी थिएटर्स में करीब दो महीने बाद भारतीय फिल्मों का प्रदर्शन शुरू किया गया था। फिल्म डिस्ट्रिब्यूटर्स और सिनेमाघर मालिकों ने उरी आतंकी हमले और सीमापार से गोलीबारी की घटनाओं के बाद भारत-पाक तनाव बढ़ने के बीच भारतीय फिल्मों का प्रदर्शन रोक दिया था।

एक बयान के मुताबिक पाकिस्तान में सिनेमाघर मालिकों को इससे करीब 15 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ और करीब सौ कर्मचारियों की नौकरी चली गई।

ये भी पढ़ें- बान की मून ने कहा भारत और पाकिस्तान बातचीत से निकालें मसलों का हल

पाकिस्तान में भारतीय फिल्में रिलीज़ न करने के फैसले के बाद से पिछले दो महीनों के दौरान वहां के सिनेमा मालिकों को करीब 150 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। पिछले दिनों खबर आई कि पाकिस्तान में इंडियन फिल्मों की स्क्रीनिंग पर लगी रोक अब खत्म हो गई है और अब वहां 'दंगल' रिलीज़ होगी, लेकिन अब कहा जा रहा है कि पाकिस्तान अपने यहां इस फिल्म को रिलीज़ नहीं कर रहा।

दरअसल, पिछले कुछ दिनों में हो रहे नुकसान को देखते हुए पाकिस्तान सिनेमा मालिकों ने भारतीय फिल्मों पर बैन को खत्म करने का फैसला लिया। उन्होंने तय किया कि वे 'दंगल' को रिलीज़ करेंगे और इसके बाद उन सवालों को भी बढ़ावा मिला कि क्या भारत भी पाकिस्तानी कलाकारों पर लगाया गया प्रतिबंध हटा लेगा?

हालांकि, भारत पाक कलाकारों पर बैन को लेकर अब भी अपने फैसले पर कायम है और उनके इंडियन फिल्मों में काम करने के खिलाफ है।