logo-image

ED के शिकंजे में हवाला कारोबारी पारसमल लोढ़ा, कई VVIP से हैं कनेक्शन

लोढ़ा पर आरोप है कि उसने दिल्ली के वकील रोहित टंडन के पुराने नोटों को बदला है।

Updated on: 22 Dec 2016, 05:22 PM

नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने हवाला कारोबारी पारसमल लोढ़ा को गिरफ्तार किया है। लोढ़ा पर आरोप है कि उन्होंने दिल्ली के वकील रोहित टंडन के पुराने नोटों को बदला है। उस पर दक्षिण भारत के कारोबारी शेखर रेड्डी से जुड़े होने का आरोप है। कोलकाता के बिजनेसमैन पारसमल को उस समय गिरफ्तार किया जब वह विदेश भागने की फिराक में थे। ईडी ने लोढ़ा मुंबई एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया है।

पारसमल लोढ़ा हवाला के काम में लंबे समय से जुड़ा है। उसका कारोबार कोलकाता में रियल एस्टेट, माइनिंग, ग्लोबल ट्रेडिंग से जुड़ा है। पीयरलेस फाइनेंस में भी पारसमल की हिस्सेदारी है।

साल 1991 में पारसमल ने पीयरलेस ग्रुप का टेकओवर किया था। पीयरलेस 90 के दशक में सबसे बड़ी नॉन-बैंकिंग वित्तीय संस्थान थी। बताया जाता है कि उस वक्त पीयरलेस ग्रुप के चेयरमैन और एमडी पी सी सेन को दाऊद इब्राहिम की ओर से धमकी मिली थी कि वो कंपनी का ज्यादातर हिस्सा पारसमल लोढ़ा को बेच दें।

कोलकाता के बिजनेसमैन पारसमल की गिरफ्तारी उस वक्त हुई जब वो विदेश भागने की फिराक में था। लोढ़ा पर रेड्डी और टंडन के पुराने नोट बदलने के आरोप हैं। यानी पुराने नोट बदलने के खेल में कोलकाता से लेकर दिल्ली होते हुए दक्ष‍िण भारत तक के हवाला ऑपरेटरों का हाथ है और ये सभी आपस में जुड़े हुए हैं।

शायद यही वजह है कि नोटबंदी के ऐलान के बाद ईडी और इनकम टैक्स की टीमें दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु, अहमदाबाद, चेन्नई समेत देश के तमाम शहरों पर छापेमारी कर रही थी।

नोटबंदी के बाद पुराने नोट बदलने वाले रैकेट को लेकर हर दिन नए-नए खुलासे हो रहे हैं। गुरुवार को ईडी ने 25 करोड़ रुपये से ज्यादा के पुराने नोट बदलने के आरोप में कारोबारी पारसमल लोढ़ा को गिरफ्तार किया।

इससे पहले इनकम टैक्स की छापेमारी में तमिलनाडु के चीफ सेक्रेटरी राम मोहन राव और खनन माफिया शेखर रेड्डी के ठिकानों से करोड़ों रुपये और सोना बरामद किया गया है। पुराने नोट बदलने के गोरखधंधे में दिल्ली के वकील रोहित टंडन को भी गिरफ्तार किया गया है।