logo-image

कश्मीर घाटी में शीतलहर का प्रकोप, जमने लगी नदियां, ठिठुरे लोग

सोमवार को रात का तापमान कई डिग्री नीचे गिर गया। अगले 48 घंटों (बुधवार) तक यही स्थिति जारी रहेगी।

Updated on: 19 Dec 2016, 11:47 AM

श्रीनगर:

कश्मीर घाटी में शुष्क शीतलहर का प्रकोप जारी है। मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को रात का तापमान कई डिग्री नीचे गिर गया। अगले 48 घंटों (बुधवार) तक यही स्थिति जारी रहेगी।

लेह शून्य से 13.8 डिग्री कम तापमान के साथ राज्य में सबसे ठंडा स्थान रहा, जबकि श्रीनगर का न्यूनतम तापमान शून्य से 4.2 डिग्री कम दर्ज किया गया। पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.3 डिग्री नीचे और गुलमर्ग में शून्य से 3.5 डिग्री नीचे दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, 'जम्मू में रात का न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री, कटरा में 8.3, बनिहाल में 1.0 डिग्री, बटोट में 4.3 डिग्री और भदरवाह में 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।'

घाटी में 21 दिसंबर से शुरू होने वाली अत्यधिक ठंड की 40 दिन लंबी अवधि 'चिल्लई कलां' निकट है। हालांकि, बर्फबारी के कोई संकेत नहीं है। इसे लेकर स्थानीय लोगों में चिंता बढ़ गई है।

'चिल्लई कलां' के दौरान भारी बर्फबारी से घाटी के सभी जलाशय भर जाते हैं, जो सालभर नदियों, झीलों, झरनों और जलस्रोतो को पानी से भरा रखते हैं। सूखी सर्दियां, गर्मियों में कश्मीरियों के लिए पानी की कमी और सूखे का संकेत है।