logo-image

दुनिया में 2024 तक 1,38,089 स्वचालित कारों की होगी बिक्री: रिपोर्ट

स्वचालित कारों की वैश्विक बिक्री साल 2024 तक 1,38,089 वाहनों तक पहुंचने का अनुमान है। यह जानकारी एक अमेरिकी रिसर्च कंपनी ने दी है।

Updated on: 19 Dec 2016, 11:15 PM

न्यूयार्क:

स्वचालित कारों की वैश्विक बिक्री साल 2024 तक 1,38,089 वाहनों तक पहुंचने का अनुमान है। यह जानकारी एक अमेरिकी मार्केट रिसर्च और कंसलटिंग कंपनी ग्रैड व्यू रिसर्च ने सोमवार को दी।

इसमें बताया गया कि अर्धस्वायत्त प्रौद्योगिकियों जैसे एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, स्वचालित पार्किंग और फॉरवर्ड कॉलिजन एवायडेंस आदि की स्वीकार्यता बढ़ रही है जो अगले सात सालों में ड्राइवरविहीन कारों का मार्ग प्रशस्त करेगी।

इस रिपोर्ट में बताया गया, "खुद से चलनेवाली कार की तकनीक विशाल क्षमता को दर्शाती है, खासतौर से सड़क सुरक्षा, जाम में कमी और ऊर्जा की खपत को कम करने आदि में।"

अनुमान है कि उत्तरी अमेरिका इन कारों का बाजार 2017 तक कुल वैश्विक बाजार के 40 फीसदी तक पहुंचने का अनुमान है और इस क्षेत्र में अगले सात सालों तक काफी विकास होगा।

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि जर्मनी और ब्रिटेन की वोल्वो, फॉक्सवैगन, पीएसए पीयूगेओट सिट्रोन और फिएट क्रिसलर जैसी वाहन कंपनियों की ड्राइवरविहीन वाहन के बाजार में प्रमुख उपस्थिति होगी।