logo-image

बेंगलुरू में नकली नोट के रैकेट का भंडाफोड़, दो हजार रु के 8 नकली नोट समेत दो लोग गिरफ्तार

बेंगलुरू में पुलिस ने नकली नोटों का धंधा करने वाले एक बड़े रैकेट का खुलासा किया है

Updated on: 20 Dec 2016, 09:31 PM

बेंगलूरु:

नोटबंदी के बाद अभी देश के कई हिस्सों में 2 हजार रुपये का नया नोट पहुंचा भी नहीं है।लेकिन उससे पहले ही 2000 हजार रुपये के नकली नोट बनाने और उसे बाजार में खपाने का खेल शुरू हो गया है।

बेंगलुरू में पुलिस ने नकली नोटों का धंधा करने वाले एक बड़े रैकेट का खुलासा किया है। नकली नोट के इस धंधे का खुलासा तब हुआ जब कुछ लोग नकली नोट देकर शराब खरीदने वाइन शॉप पहुंचे थे। शराब दुकान के मालिक की शिकायत पर पुलिस ने जब जांच की तो आरोपियों के पास से 8 दो हजार रु के नकली नोट बरामद किए।

आरोपियों के पास कुल 25 दो हजार रु के नकली नोट होने का पुलिस को शक है। पुलिस ने मामले की गंभीरता को देखते हुए दो लोगों को गिरफ्तार भी किया है जिसमें एक टाटा डोकोमो कंपनी में काम करता है जबकि दूसरा टोयटा कार कंपनी में मैकेनिक का काम करता है।

पुलिस के मुताबिक नकली नोट का धंधा करने वाले ये आरोपी अपने दोस्त की प्रिटिंग मशीन की मदद से रंगीन फोटो कॉपी करके उसे बाजार में चलाते थे।

इससे पहले भी वो कई वाइन शॉप और रेस्टोरेंट में इसका इस्तेमाल कर चुके थे लेकिन इस बार दुकान के मालिक ने नकली नोट को पहचान लिया और पुलिस को सूचना दे दी। इन सभी आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने आईपीसी की धारा 489 बी और 420 के तहत ठगी का केस दर्ज किया है।

अभी देश के लाखों लोग ऐसे हैं जिसके पास 2 हजार रुपये का नया नोट नहीं पहुंचा है ऐसे में लोगों को पता ही नहीं है कि दो हजार के नकली नोट में और असली नोट में क्या अंतर है।इसी वजह से लोग आसानी से ठगी को शिकार हो जाते हैं।