logo-image

सुषमा के बाद अब शक्तिकांत दास ने एमेजॉन को चेताया, कहा भारत की राष्ट्रीय प्रतीकों के अपमान से बाज आए

आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने एमेजॉन को चेताते हुए भारत के राष्ट्रीय प्रतीकों का सम्मान किए जाने की सलाह दी है। दास ने कहा वह ऐसा एक भारतीय होने के नाते कह रहे हैं और उनके इस बयान को ऐसे ही लिया जाना चाहिए।

Updated on: 15 Jan 2017, 11:49 PM

highlights

  • विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के बाद अब आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने एमेजॉन को चेताया
  • इससे पहले स्वराज ने एमेजॉन को तिरंगा पायदान की बिक्री को लेकर बिना शर्त माफी मांगने को कहा था

New Delhi:

आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने एमेजॉन को चेताते हुए भारत के राष्ट्रीय प्रतीकों का सम्मान किए जाने की सलाह दी है। दास ने कहा वह ऐसा एक भारतीय होने के नाते कह रहे हैं और उनके इस बयान को ऐसे ही लिया जाना चाहिए।

दास का यह बयान एमेजॉन अमेरिका की तरफ से गांधी की तस्वीर वाले चप्पल बेचे जाने के मामले के बाद आया है। इससे पहले एमेजॉन कनाडा ने तिरंगा पायदान की बिक्री को लेकर माफी मांग ली थी लेकिन उसके बाद अमेरिका में गांधी की तस्वीर वाले चप्पलों को बेचे जाने का मामला सामने आया था।

ये भी पढ़ें- तिरंगे के बाद एमेजॉन ने किया महात्मा गांधी का अपमान, बापू की तस्वीर वाली चप्पल बेच रही है कंपनी

दास ने कहा, 'एमेजॉन आपको बेहतर बर्ताव करने की आदत डालनी होगी। भारत के राष्ट्रीय प्रतीकों के अपमान की बेहूदा हरकत से बचना चाहिए। ऐसा नहीं किए जाने की स्थिति में आपको नुकसान उठाना पड़ेगा।'

हालांकि अगले ट्वीट में उन्होंने बयान को थोड़ा नरम करते हुए कहा, 'मैं यह टिप्पणी भारत के एक नागरिक के तौर पर कर रहा हूं क्योंकि मैं इससे आहत हूं। मेरे इस बयान को ऐसे ही देखा जाना चाहिए।'

इससे पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने एमेजॉन को चेतावनी देते हुए बिना शर्त माफी मांगने को कहा था। उन्होंने कहा था अगर कंपनी बिना शर्त माफी नहीं मांगती है तो उसके किसी भी अधिकारी को भारत में वीजा नहीं दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- तिरंगे का अपमान किए जाने के मामले में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की एमेजॉन की चेतावनी, माफी मांगो वरना नहीं मिलेगा भारत का वीजा

सुषमा ने एमेजॉन कनाडा की तरफ से तिरंगा पायदान की बिक्री के मामले की शिकायत मिलने के बाद कंपनी को चेतावनी दी थी। जिसके बाद एमेजॉन ने बिना शर्त माफी मांगते हुए भविष्य में ऐसा नहीं करने का वादा किया था। कंपनी ने इसके बाद तत्काल ऐसे सभी प्रॉडक्ट्स को बाजार में वापस भी ले लिया था।