logo-image

शिवाजी स्मारक के लिए भूमि पूजन करेंगे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छत्रपति शिवाजी की भव्य मूर्ति और स्मारक के लिए शनिवार को महाराष्ट्र के एक दिवसीय दौरे के दौरान भूमि पूजन करेंगे।

Updated on: 22 Dec 2016, 12:06 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छत्रपति शिवाजी की भव्य मूर्ति और स्मारक के लिए शनिवार को महाराष्ट्र के एक दिवसीय दौरे के दौरान भूमि पूजन करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि स्मारक और मूर्ति अरब सागर में मरीन ड्राइव या क्वीन नेकलेस से करीब एक किलोमीटर की दूरी पर पथरीले टापू पर स्थापित किए जाने की उम्मीद है। एक तरफ मालाबार हिल और दक्षिण मुंबई के नरीमन प्वाइंट होगा।

मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने बताया कि इस परियोजना की लागत करीब 3600 करोड़ रुपये होगी। उन्होंने कहा कि यह स्मारक न केवल भारत का बल्कि दुनिया का सबसे ऊंचा स्मारक होगा। राज्य सरकार ने इसके लिए केंद्र सरकार के पर्यावरण मंत्रालय, भारतीय नौसेना, भारतीय तटरक्षक और अन्य विभागों सहित कुल 12 प्रमुख अनुमतियां हासिल कर ली हैं।

इसकी ऊंचाई 309 फीट रखने की योजना है और यह अपने आधार के साथ स्टैचू ऑफ लिबर्टी से भी ऊंचा होगा। मोदी दो मेट्रो रेलवे के लिए आधारशिला भी रखेंगे। वह रायगढ़ के पास सेबी के नए परिसर का भी उद्घाटन करेंगे। बाद में वह पुणे में प्रस्तावित पुणे मेट्रो रेलवे के लिए आधारशिला भी रखेंगे।