logo-image

तमिलनाडु संकट: शशिकला गईं जेल, पन्नीरसेल्वम-पलानीसामी के बीच बहुमत के लिए जंग

शशिकला बुधवार को बेंगलुरू जेल पहुंच गईं। अब एआईएडीएमके के बागी पन्नीरसेल्व और शशिकला के करीबी पलानीसामी के बीच बहुमत साबित करने को लेकर जंग शुरू हो चुकी है।

Updated on: 15 Feb 2017, 11:08 PM

highlights

  • आय से अधिक संपत्ति मामले में दोषी शशिकला पहुंची जेल
  • पलानीसामी ने राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा किया पेश
  • पन्नीरसेल्वम ने भी राज्यपाल से की मुलाकात, कहा सदन में साबित करेंगे दावा

नई दिल्ली:

तमिलनाडु में हर रोज राजनीतिक स्थिति बदल रही है। ओ पन्नीरसेल्वम को हटाकर मुख्यमंत्री बनने का सपना संजोये वीके शशिकला नटराजन बुधवार को बेंगलुरू सेंट्रल जेल पहुंच गईं। अब एआईएडीएमके के बागी पन्नीरसेल्व और शशिकला के करीबी पलानीसामी के बीच बहुमत साबित करने को लेकर जंग शुरू हो चुकी है।

चेन्नई से कारों के एक काफिले के साथ बेंगुलुरु के केंद्रीय कारागार पहुंचने के तुरंत बाद शशिकला (59) को महिला सेल में बंद कर दिया गया। शशिकला ने जेल में स्थापित निचली अदालत में अपने दो रिश्तेदारों एलावारसी तथा वी.एन.सुधाकरण के साथ समर्पण किया।

इससे पहले शशिकला ने जेल की सजा भुगतने के लिए थोड़ा वक्त मांगा था, लेकिन कोर्ट ने इससे इनकार करते हुए जेल में दाखिल होने के लिए शाम छह बजे से पहले उन्हें स्वास्थ्य जांच कराने को कहा।

ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) महासचिव वीके शशिकला को मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने आय से अधिक संपत्ति मामले में 4 साल जेल की सजा बरकरार रखी थी। आय से अधिक संपत्ति मामले में कर्नाटक की एक निचली अदालत ने शशिकला को दोषी ठहराया था।

पन्नीरसेल्वम पलानीसामी के बीच बहुमत के लिए जंग
शशिकला के जेल जाने के बाद लोकनिर्माण, राजमार्ग मंत्री ई. पलानीसामी ने राज्यपाल से मुलाकात की और विधायकों के समर्थन होने का दावा पेश किया। तमिलनाडु सरकार में मंत्री डी जयकुमार ने राज्यपाल से मुलाकात के बाद कहा कि हमने सरकार बनाने का दावा पेश किया है। हमारे साथ 124 विधायक हैं।

और पढ़ें: शशिकला का नया पता- बेंगलुरु सेंट्रल जेल, उनकी नयी पहचान- क़ैदी नंबर 9435

उन्होंने कहा, 'हमने राज्यपाल से पलनिसामी को कल (गुरुवार को) बुलाने का अनुरोध किया क्योंकि उनके पास विधायकों का पर्याप्त समर्थन है। जयकुमार ने कहा कि उन्होंने राज्यपाल से लोकतंत्र की रक्षा करने की अपील की है।'

वहीं पलानीसामी के बाद कार्यवाहक मुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम ने राज्यपाल सी विद्यासागर राव से मुलाकात की। उनके साथ 9 वरिष्ठ नेता थे। पन्नीरसेल्वम गुट ने भी सरकार बनाने का दावा पेश किया है। अब सब की निगाहें राज्यपाल के फैसले पर टिकी है।

क्या है सीटों का समीकरण
तमिलनाडु विधानसभा की कुल 234 सीटों में एआईएडीएम के 134 विधायक हैं। शशिकला गुट का दावा है कि 124 विधायक उनके खेमे में हैं। विधायकों को अभी भी रिजॉर्ट में ही रखा गया है।

वहीं पन्नीरसेल्वम भी सरकार बनाने का दावा कर रहे हैं। खुले तौर पर 10 विधायकों ने पन्नीरसेल्वम का समर्थन किया है। पार्टी के 10 सांसद भी कार्यवाहक मुख्यमंत्री के साथ खड़े हैं।

शशिकला को जेल में मिल सकता है मोम बनाने का काम

जेल के अधिकारी ने कहा कि दिवंगत मुख्यमंत्री जे.जयललिता की लंबे वक्त तक विश्वासपात्र रहीं शशिकला को जेल में मोमबत्तियां बनाने का काम मिल सकता है।बेंगलुरु की निचली अदालत के समक्ष समर्पण करने के लिए कर्नाटक रवाना होने से पहले शशिकला मरीना बीच स्थित दिवंगत जे.जयललिता के स्मारक पर पहुंचीं।

विधानसभा चुनाव की हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें

स्मारक को दाहिने हाथ से तीन बार छूते हुए शशिकला ने संकल्प लिया कि एआईएडीएमके के 'दगाबाजों' को हराने के बाद फिर से राजनीति में लौटेंगी। बाद में शशिकला रामावरम स्थित एआईएडीएमके के संस्थापक एम.जी.रामचंद्रन के घर पहुंचीं और उनकी तस्वीर के सामने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की तथा कुछ देर तक साधना की।

शशिकला और पलानीसामी के खिलाफ एफआईआर
तमिलनाडु के मदुराई से विधायक एस. सरवणन की शिकायत पर शशिकला और के पलानीसामी के खिलाफ कुवाथूर पुलिस थाने में अपहरण का मामला दर्ज किया गया है। सरवणन वही विधायक हैं जिन्होंने आरोप लगाया था कि शशिकला ने उन्हें रिजॉर्ट में बंधक बना रखा था। मौका मिलते ही सरवणन दीवार फांदकर उस रिजॉर्ट से भाग गए थे।

दीवार फांदकर भागे विधायक एसएस सरवणन ने मीडिया को बताया, 'मैंने अपना भेष बदला और दीवार फांदकर बच निकला।' उन्होंने बताया कि अब वहां 118 विधायक अपने भरोसे पर हैं। इन्हें बुधवार को यहां लाया गया था।