logo-image

भारत बनाम इंग्लैंड, पहला टेस्ट: चौथे दिन का खेल खत्म, भारत ने आखिरी ओवरों में गंवाए लगातार 2 विकेट

भारत और इंग्लैंड के बीच राजकोट में खेले जा रहे पहले टेस्ट के तीसरे दिन की

Updated on: 11 Nov 2016, 05:30 PM

highlights

  • तीसरे दिन भारत की तरफ से लगे दो शतक
  • विजय-पुजारा ने साझेदारी में लगाई डबल सेंचुरी
  • इंग्लैंड ने पहली पारी में खड़ा किया है 537 रनों का विशाल स्कोर

राजकोट:

भारत और इंग्लैंड के बीच राजकोट में खेले जा रहे पहले टेस्ट के तीसरे दिन टी के बाद भारत ने लगातार दो ओवर में दो विकेट गंवा दिये। बेहतरीन फॉर्म में चल रहे भारत के सलामी बल्लेबाज मुरली विजय को आदिल राशिद ने कैच आउट कराया। मुरली 301 गेंद पर 126(9 चौके,4 छक्के) रन बनाकर आउट हो गये। जिसके बाद विजय की जगह बैटिंग करने आये अमित मिश्रा बिना खाता खोले पवेलियन लौट गये। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत का स्कोर 4 विकेट पर 319 रन के साथ समाप्त हुआ। इंग्लैंड की ओर से ब्रॉड, अंसारी, राशिद और स्ट्रोक्स को 1-1 विकेट मिले। वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली 26 रन के साथ चौथे दिन का खेल आगे बढ़ाने उतरेंगे। भारत इंग्लैंड से 218 रन पीछे है।

भारत के नाम रहा तीसरा दिन

शुरुआती ओवर में पहला विकेट गंवाने वाली भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दो शतक ठोके। भारत के सलामी बल्लेबाज मुरली विजय ने 251 बॉल पर अपना शतक पूरा किया। वहीं तीसरे नंबर पर बैटिंग करने उतरे चेतेश्वर पुजारा ने तेजी से खेलते हुए शतक जड़ा। पुजारा ने 169 बॉल पर अपनी सेंचुरी पूरी की। यह पुजारा के करियर की नौवीं सेंचुरी है।

भारत बनाम इंग्लैंड, पहला टेस्ट मैच लाइव स्कोरकार्ड 

चायकाल के बाद गिरे तीन विकेट

पूरे दिन विकेट के लिए तरसने के बाद आखिरी सेशन में इंग्लैंड टीम ने वापसी करते हुए भारत के तीन विकेट गिरा दिये। भारत को शानदार शुरुआत देने वाले चेतेश्वर पुजारा को 124 रन के निजी स्कोर पर बेन स्टोक्स ने वापस भेजा। पुजारा ने अपनी पारी में 14 चौकों की मदद से 206 बॉल पर 124 रन बनाए। पुजारा और विजय के बीच 209 रन की पार्टनरशिप हुई। जिसके बाद इंग्लैंड के गेंदबाजों ने सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (126) और वहीं नाइट वॉचमैन के तौर पर आये अमित मिश्रा(0) का विकेट लिया। ब्रॉड, अंसारी, राशिद और स्ट्रोक्स को 1-1 विकेट मिले।

शुरुआत रही खराब

वहीं तीसरे दिन की शुरुआत भारत के लिए खराब रही। दूसरे दिन के खेल को आगे बढ़ाने उतरी टीम इंडिया को तीसरे दिन के दूसरे ही ओवर में तगड़ा झटका लगा। जब गौतम गंभीर गुरुवार के स्कोर में महज एक रन का इजाफा करके 29 रन बनाकर स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर एलबीडब्लू हो गए। उस समय टीम इंडिया का स्कोर 68 रन था। गंभीर और पुजारा के बीच 68 रनों की साझेदारी हुई।

दूसरे दिन भारत का खेल

इंग्‍लैंड के विशाल स्‍कोर के जवाब में मुरली विजय और गौतम गंभीर की जोड़ी ने विश्‍वास भरी शुरुआत की और दूसरे दिन का खेल खत्‍म होने तक टीम इंडिया को किसी भी नुकसान से बचाया। भारत ने बिना किसी विकेट के 63 रन बनाए। भारत की ओर से गौतम गंभीर(28) और मुरली विजय(25) रन बनाकर नाबाद लौटे।

इंग्लैंड ने खड़ा किया 537 का विशाल स्कोर

राजकोट टेस्ट के दूसरे दिन मेहमान टीम ने मैच के दूसरे दिन मेजबान टीम के सामने रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया। इंग्लैंड ने तीन शतकों की बदौलत भारत के सामने 537 रन पारी खड़ी की। दूसरे दिन के खेल का आकर्षण मोईन अली और बेन स्टोक्स रहे। जहां बेन स्टोक्स (128) ने लंच के बाद करियर का चौथा टेस्ट शतक ठोका, वहीं मोईन अली ने दिन के पहले ही घंटे में करियर का चौथा टेस्ट शतक (117) लगाया। इसके अलावा इंग्लैंड शानदार बल्लेबाज जो रूट के 124 रन का स्कोर पहले ही दिन बना चुके थे।