logo-image

ट्रंप के कारोबार से यूएस की विदेश नीति पर असर पड़ने की आशंका

ट्रंप की कंपनी का बिजनेस करीब 20 देशों में फैला हुआ है। भारत समेत विकासशील दुनिया पर कंपनियों का ध्यान केंद्रित है।

Updated on: 28 Nov 2016, 06:24 PM

highlights

  • 20 देशों में ट्रंप की कंपनी का बिजनेस फैला हुआ है
  • कंपनियों का ध्यान भारत समेत विकासशील दुनिया पर केंद्रित है
  • ट्रंप का कारोबार यूएस की विदेश नीति पर प्रभाव डाल सकता है

फिलिपिंस:

डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद उनके बिजनेस को लेकर काफी चर्चा हो रही है। मनीला में थैंक्सगिविंग डे (Thanksgiving Day) के खास मौके पर फिलीपीन के डेवलपर और ट्रंप के बिजनेस पार्टनर जोस ईबी एनटोनियो ने सबसे पॉश होटल में कंपनी की एनिवर्सिरी पार्टी होस्ट की। हाल ही में एनटोनियो ने 15 करोड़ डॉलर की बिल्डिंग का काम खत्म किया। 

ये भी पढ़ें: राष्ट्रपति बनने के बाद भारत में डोनाल्ड ट्रंप के बिज़नेस पार्टनर्स की बढ़ी उम्मीद

एनटोनियो के बिजनेस पार्टनर डोनाल्ड ट्रंप अब अमेरिका के राष्ट्रपति निर्वाचित हो चुके हैं। इलेक्शन के बाद एनटोनियो न्यूयॉर्क गए और ट्रंप टावर में डोनाल्ड के बच्चों के साथ उन लोगों से प्राइवेट मीटिंग की, जो शुरुआत से ही मनीला प्रोजेक्ट से जुड़े थे। एंटोनियो के बेटे रॉबी एनटोनियो ने बताया कि ट्रंप और एंटोनियो कई प्रोजेक्ट्स को लेकर काम कर रहे हैं।

ट्रंप की कंपनी का बिजनेस करीब 20 देशों में फैला हुआ है। भारत समेत विकासशील दुनिया पर कंपनियों का ध्यान केंद्रित है। ट्रंप का कारोबार यूएस की विदेश नीति पर भी प्रभाव डाल सकता है। ऐसे में ट्रंप को बिजनेसमैन और राष्ट्रपति के रूप में काफी संघर्ष करना होगा।

डोनाल्ड्र ट्रंप ने एक अंग्रेजी अखबार को इंटरव्यू दिया था। इस दौरान उन्होंने कहा था, 'मैंने एक बेहतरीन कंपनी का निर्माण किया है। यह बहुत बड़ी कंपनी है और पूरी दुनिया में फैली हुई है। मुझे मेरी कंपनी की कोई चिंता नहीं है और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। मेरे बच्चे मेरी कंपनी को चलाएंगे।'