logo-image

डोनाल्ड ट्रंप आज लेंगे राष्ट्रपति पद की शपथ, कहा-अमेरिका को करेंगे एकजुट

अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस जॉन रॉबर्ट्स उन्हें शपथ दिलाएंगे। माना जा रहा है कि ट्रंप के शपथ ग्रहण समारोह में करीब 8 से 9 लाख लोग मौजूद होंगे।

Updated on: 20 Jan 2017, 08:40 AM

highlights

  • अमेरिका के चीफ जस्टिस दिलाएंगे ट्रंप को शपथ
  • ट्रंप के समर्थकों ने इस कार्यक्रम के लिए जुटाए हैं रिकॉर्ड नौ करोड़ डॉलर

 

नई दिल्ली:

डोनाल्ड ट्रंप ने बतौर अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के तौर पर अपने शपथ ग्रहण समारोह से ठीक पहले कहा है कि वह अमेरिका को एकजुट करेंगे। ट्रंप ने यह बात शपथ ग्रहण समारोह की पूर्व संध्या पर एक कार्यक्रम में समर्थकों को संबोधित करते हुए कही।

ट्रंप शुक्रवार को अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे। अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस जॉन रॉबर्ट्स उन्हें शपथ दिलाएंगे।

इसके साथ ही ट्रंप आधिकारिक तौर पर दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश के राष्ट्रपति हो जाएंगे। माना जा रहा है कि ट्रंप के शपथ ग्रहण समारोह में करीब 8 से 9 लाख लोग मौजूद होंगे। ट्रंप की शुक्रवार की दोपहर (भारतीय समयानुसार रात 10.30 बजे) अमरीका के 45वें राष्ट्रपति के रूप ताजपोशी होगी।

यह भी पढ़ें: रेडियो पर आखिरी भाषण देते हुए भावुक हुए बराक ओबामा, देश को दिया धन्यवाद

इस कार्यक्रम के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। बराक ओबामा ने गुरुवार को तैयारियों और सुरक्षा का जायजा लिया।

शपथ ग्रहण से पहले ट्रंप ने गुरुवार को ट्वीट किया कि वह लोगों के साथ मिलकर अमेरिका को फिर से महान बनाने की दिशा में काम करेंगे। बताते चलें कि 'मेक अमेरिका ग्रेट अगेन' ट्रंप की चुनावी रैलियों का सबसे खास नारा था। 

बताया जा रहा है कि डोनाल्ड ट्रम्प के शपथ ग्रहण समारोह के लिए उनकी टीम ने रिकॉर्ड नौ करोड़ डॉलर जुटाए हैं, जो अमेरिकी इतिहास में राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह के लिए जुटाई गई सबसे ज्यादा रकम है। ट्रंप की उद्घाटन समिति ने निगमों से मिलने वाले दान के लिए 10 लाख डॉलर की सीमा निर्धारित की थी, जबकि व्यक्तियों के लिए कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई थी।

वहीं दूसरी तरफ डोनाल्ड ट्रंप के शपथ ग्रहण समारोह में डेमोक्रेटिक पार्टी के कई सांसदों ने घोषणा की है कि वो इसमें शिरकत नहीं करेंगे जिसको लेकर वहां नेताओं के बीच विवाद तक हो चुका है।

यह भी पढ़ें: मीडिया को लगाई ट्रंप ने फटकार, कहा- बेईमान प्रेस का सामना करने लिए करता हूं ट्विटर का इस्तेमाल