logo-image

हक्कानी नेटवर्क को पाक में संरक्षण, US कांग्रेस ने 40 करोड़ डॉलर की मदद पर लगाई शर्त

पाकिस्तान को एक बार फिर आतंकवाद को संरक्षण देने का नुकसान उठाना पड़ा है।

Updated on: 09 Dec 2016, 02:14 PM

highlights

  • पाक को 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मदद मिलने में बाधा
  • हक्कानी नेटवर्क पर पाक की कार्रवाई की जांच करेंगे अमेरिकी रक्षा मंत्री
  • जांच से संतुष्ट होने के बाद पाकिस्तान को दी जाएगी मदद

नई दिल्ली:

पाकिस्तान को एक बार फिर आतंकवाद को संरक्षण देने का नुकसान उठाना पड़ा है। अमेरिकी कांग्रेस ने कहा है कि पाकिस्तान को दी जाने वाली 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मदद को तब तक जारी नहीं किया जा सकता है जब तक कि अमेरिकी रक्षा मंत्री यह जांच न लें कि पाक हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ ठोस कार्रवाई कर रहा है या नहीं।

पाकिस्तान में फल-फुल रहे आतंकी संगठन पर अमेरिका को नुकसान पहुंचाने का आरोप है। हक्कानी नेटवर्क पर पाक के रूख की अमेरिकी रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर द्वारा जांच के बाद 400 मिलियन डॉलर मदद के रूप में दिया जाएगा।

रक्षा मंत्री को कांग्रेस के समक्ष यह साबित करना होगा कि पाक हक्कानी नेटवर्क का सफाया करने के लिए लगातार सैन्य अभियानों का चला रहा है।

कांग्रेस के इस प्रस्ताव को 7 के मुकाबले 92 मतों से पारित किया गया। राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकार अधिनियम (एनडीएए) 2017 के अनुसार, 900 मिलियन डॉलर के संयुक्त सहायता कोष (सीएसएफ) में से 400 मिलियन डॉलर की सहायता पाने के लिए पाकिस्तान से 4 शर्तों को पूरा करना है।

एनडीएए 2017 को पिछले हफ्ते ही अमेरिकी प्रतिनिधि सभा द्वारा 34 के मुकाबले 375 मतों से पारित किया गया था और फिलहाल यह व्हाइट हाउस में भेजा गया है जहां राष्ट्रपति बराक ओबामा इसे कानूनी मान्यता देने के लिए साइन करेंगे।

और पढ़ें: अमेरिका ने चेताया, कहा आतंकवाद के खिलाफ कड़ा कदम उठाए पाकिस्तान

और पढ़ें: पाक को वर्ल्ड बैंक से लगा झटका, नेचुरल गैस प्रोजेक्ट के लिए मिलने वाला 10 करोड़ डॉलर का लोन रुका