logo-image

जापान में बोले पीएम मोदी, मेक इन इंडिया और मेक इन जापान का कॉम्बो है सफल

प्रधानमंत्री मोदी वार्षिक बैठक के लिए जापान की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं, जहाँ वह जापान के प्रधानमंत्री शिंज़ो एब से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

Updated on: 11 Nov 2016, 11:42 AM

New Delhi:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि 'मेक इन इंडिया' और 'मेक इन जापान' का कॉम्बो बहुत ही सफलता से काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि वर्ल्ड इकनोमिक फोरम के प्रतिस्पर्धी सूचकांक में भारत ने 32 स्थान ऊपर पहुंचा है और अब यहां आसानी से व्यापार किया जा सकता है। 

प्रधानमंत्री मोदी वार्षिक बैठक के लिए जापान की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं, जहाँ वह जापान के प्रधानमंत्री शिंज़ो एब से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। शुक्रवार को होने वाली इस बातचीत में रणनीतिक मुद्दों सहित अन्य कई विषयों पर बात होगी। दो सालों में यह प्रधानमंत्री की दूसरी जापान यात्रा है। इस द्विपक्षीय वार्ता के दौरान 12 संधियों पर हस्ताक्षर होंगे।

जापान बिज़नस फेडरेशन को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि जापान से उनका रिश्ता एक दशक पुराना है। जापान के नेताओं, सरकार, उद्योगों और लोगों से उनके रिश्ते बेहतर हैं और भारत में जापान की छवि बहुत अच्छी है।

उन्होंने कहा कि एशिया दुनिया की प्रगति के केंद्र के रूप में उभर रहा है और इस प्रगति में जापान और भारत की अहम भूमिका होगी। प्रधानमंत्री मोदी ने इंडिया-जापान बिज़नस लीडर्स फोरम के सदस्यों से भी बातचीत की।