logo-image

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का आज होगा किडनी ट्रांसप्लांट

निकट परिवार में कोई उचित दाता नहीं मिला, ऐसे में प्रतिरोपण का काम गैरसंबंधी दाता के किडनी से किया जाएगा।

Updated on: 10 Dec 2016, 11:41 AM

नई दिल्ली:

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का किडनी ट्रांसप्लांट शनिवार को होगा। एम्स ने जानकारी देते हुए बताया कि सुषमा का प्री-ट्रांसप्लांट प्रोसेस पूरा हो चुका है।

शुरुआत में ऐसा माना जा रहा था कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को किसी रिश्तेदार की किडनी लगाई जायेगी। हालांकि अब ऐसा बताया जा रहा है कि जिस व्यक्ति का किडनी लगाया जायेगा, उनसे कोई पारिवारिक रिश्ता नहीं है।

एम्स के मुताबिक, दाता कोई भी ऐसा व्यक्ति हो सकता है जो विदेश मंत्री से भावनात्मक रूप से जुड़ा है, जैसे मित्र, संबंधी, पड़ोसी या फिर करीबी रिश्तेदार। निकट परिवार में कोई उचित दाता नहीं मिला, ऐसे में प्रतिरोपण का काम गैरसंबंधी दाता के किडनी से किया जाएगा।'

उन्होंने बताया, अब तक जो कार्यक्रम है उसके अनुसार प्रतिरोपण शनिवार को ही किया जाना है। इससे पहले सुषमा के किडनी ट्रांसप्लांटेशन की सभी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है।

ये ज़रूर पढ़ें- जानें, कैसे होता है किडनी ट्रांसप्लांट !

डॉक्टर्स का कहना है कि डोनर और रिसीवर दोनों की कई जांच की गई है और दोनों को इस प्रक्रिया के लिए फिट पाया गया है।

एम्स की ओर से बनाई गई विशेषज्ञों की एक टीम सुषमा का किडनी ट्रांसप्लांटेशन करेगी। डॉक्टरों के मुताबिक सुषमा लंबे समय से डायबिटीज से पीड़ित हैं। किडनी फेल होने की वजह से उनको अभी डायलिसिस पर रखा गया है।

16 नवंबर को सुषमा ने ट्वीट करके जानकारी दी थी कि वह किडनी के काम करना बंद होने की वजह से एम्स में भर्ती हैं।

सुषमा स्वराज का हर सप्ताह तीन बार डायलिसिस होता है। उनकी किडनी फेल्योर की ख़बर मीडिया में आने के बाद कई लोगों ने किडनी दान करने की इच्छा ज़ाहिर की थी। कई लोग एम्स व मीडिया संस्थानों में भी कॉल कर किडनी दान करने की इच्छा जता रहे हैं।