logo-image

बांग्लादेश के खिलाफ विराट कोहली का रिकॉर्ड, सौरव गांगुली और धोनी के बाद भारत के तीसरे सबसे सफल टेस्ट कप्तान बने

क्रिकेट में हर मैच में नए रिकॉर्ड बनाने वाले भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने इस जीत के साथ एक और नया कीर्तिमान बनाया है। बांग्लादेश के खिलाफ सोमवार को हैदराबाद टेस्ट के आखिरी दिन जीत मिलते ही उन्होंने एक नया रिकॉर्ड बनाया।

Updated on: 13 Feb 2017, 05:34 PM

नई दिल्ली:

भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए एकलौते टेस्ट मैच में भारत ने जीत हासिल कर लिया है। क्रिकेट में हर मैच में नए रिकॉर्ड बनाने वाले भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने इस जीत के साथ एक और नया कीर्तिमान बनाया है। बांग्लादेश के खिलाफ सोमवार को हैदराबाद टेस्ट के आखिरी दिन जीत मिलते ही उन्होंने एक नया रिकॉर्ड बनाया।

विराट कोहली का यह कप्तान के रूप मे 15 वां टेस्ट जीत था। इस जीत के साथ उन्होंने मो. अजहरुद्दीन को पीछे छोड़ दिया। अजहर की कप्तानी में भारत ने 14 टेस्ट मैच जीते थे। कप्तान के तौर पर सर्वाधिक जीत हासिल करने वालों की सूची में विराट तीसरे स्थान पर आ गए।

और पढ़ें: भारत-बांग्लादेश टेस्ट में विराट कोहली ने तोड़ा वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड, सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने

विराट कोहली से ज्यादा अब केवल महेंद्र सिंह धोनी और सौरव गांगुली रह गए हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्तनी में 60 मैच खेले जिसमें से 27 जीते और 18 हारे हैं जबकि 15 मैच ड्रॉ रहा। सौरव गांगुली 2000 से 2005 तक भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान रहे। इस दौरान भारत ने 49 मैच उनकी कप्तानी में खेले जिसमें से 21 जीते और 13 हारे जबकि 15 मैच ड्रॉ रहा।

वहीं विराट कोहली 2014 से टेस्ट टीम की कप्तानी कर रहे हैं। इस दौरान अब तक भारत ने उनकी कप्तानी 23 मैच खेले हैं और जिसमें से 15 जीते और केवल 2 मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा है जबकि 6 मैच ड्रा रहे हैं।

और पढ़ें:विराट कोहली की कप्तानी में भारत की 15वीं जीत, बांग्लादेश को 208 रनों से हराया