logo-image

नोटबंदी के बाद बैंक, एटीएम खाली लेकिन देश भर से जब्त हुए 245 करोड़ से ज्यादा के नए नोट!

इसी महीने की शुरुआत में कर्नाटक के बैलूर से 71 लाख के नए नोट जब्त हुए। फिर चेन्नई के वेल्लोर से भी 24 करोड़ रुपयों के नए नोट जब्त किए गए।

Updated on: 14 Dec 2016, 03:43 PM

highlights

  • नोटबंदी के बाद 245 करोड़ से ज्यादा के नए नोट और करीब 15 किलो गोल्ड जब्त
  • बैंक अधिकारियों के शामिल होने की खबर के बाद एजेंसिया हुईं चौकन्नी

नई दिल्ली:

नोटबंदी के बाद पूरा देश नगदी की समस्या से झेल रहा है। पैसों के लिए एटीएम और बैंकों के बाहर के लंबी-लंबी लाइनें लगी हैं। लेकिन, एक दूसरी तस्वीर कुछ और बयां कर रही है।

नोटबंदी के पिछले एक महीने से ज्यादा के वक्त में पुलिस और दूसरी एजेंसियां 245 करोड़ से ज्यादा के नए नोट जब्त कर चुकी हैं। साथ ही 15 करोड़ से ज्यादा के गोल्ड और ज्वेलरी भी जब्त किए जा चुके हैं।

प्रवर्तन निदेशालय ने कर्नाटक के बेंगलुरु में एक दिन पहले ही 93 लाख के नए नोटों के साथ सात दलालों को पकड़ा। यह सभी नोट 2000 रुपयों के थे।

8 नवंबर के बाद दिल्ली से नए नोटो नोटों के पकड़े जाने की शुरुआत दिल्ली से हुई जब दो लोगों को 3.5 करोड़ के नए नोटों के साथ गिरफ्तार किया गया।

यह भी पढ़ें: लॉ फर्म का मालिक रोहित टंडन 13.65 करोड़ की छापेमारी को देख रहा था LIVE!

इसके बाद दिल्ली के कश्मीरी गेट के एक्सिस बैंक शाखा पर इंटेलिजेंस ब्यूरो के छापे ने सबके कान खड़े कर दिए कि किस तरह बैंक के कुछ अधिकारी भी काले धन को सफेद करने के काम में मदद कर रहे हैं।

दिल्ली के चांदनी चौक के एक्सिस बैंक शाखा में 44 फर्जी अकाउंट में पुराने नोटों में 100 करोड़ जमा कराने और फिर उसे निकालने का मामला भी सामने आया।

इसी महीने की शुरुआत में कर्नाटक के बैलूर से 71 लाख के नए नोट जब्त हुए। फिर ओडिशा के संबलपुर, मध्य प्रदेश के होशंगाबाद और कई दूसरे राज्यों जैसे मबाराष्ट्र और गुजरात से भी लाखों-करोड़ों के नए नोटों के जब्त होने की खबरें आईं।

यह भी पढ़ें: ओडिशा के संबलपुर में 14 लाख रुपयों के साथ 8 गिरफ्तार, 8 लाख से ज्यादा के नए नोट

हाल ही में चेन्नई के वेल्लोर में भी आयकर विभाग ने 12 बक्से में रखे 24 करोड़ रुपयों के नए नोट जब्त किए। इन बीच दिल्ली के एक वकील रोहित टंडन का भी मामला सामने आया जिसके घर से 13.65 करोड़ रुपये मिले। इसमें करीब ढाई करोड़ के नए नोट भी थे।