logo-image

विजय माल्या को भारत लाने के लिए विदेश मंत्रालय ने ब्रिटेन को दिया आवेदन

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा कि भारत और ब्रिटेन के बीच बढ़ते सहयोग को लेकर प्रत्यर्पण आवेदन दिया गया है।

Updated on: 09 Feb 2017, 10:25 PM

नई दिल्ली:

शराब कारोबारी विजय माल्या को वापस भारत लाने के लिए भारत ने ब्रिटेन से आग्रह किया है। विदेश मंत्रालय (MEA) के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा, 'आज हमने विजय माल्या के प्रत्यर्पण का आग्रह यहां ब्रिटेन के उच्चायोग को सौंपा, जो हमें सीबीआई से प्राप्त हुआ था। हमने ब्रिटेन से आग्रह किया है कि भारत में सुनवाई का सामना करने के लिए उनका प्रत्यर्पण करें।' 

उन्होंने कहा कि माल्या के खिलाफ भारत का 'वैध' मामला है और अगर प्रत्यर्पण आग्रह का सम्मान किया जाता है तो यह 'हमारी चिंताओं के प्रति उनकी संवेदनशीलता' को दर्शाएगा।

स्वरूप ने कहा कि भारत ने आईपीएल के पूर्व अध्यक्ष ललित मोदी के प्रत्यर्पण के लिए अभी तक आग्रह नहीं किया है।

विजय माल्या पर भारतीय बैंकों का 9 हजार करोड़ रुपये का बकाया है और वह भारत से भाग कर ब्रिटेन में रह रहे हैं। विजय माल्या मामले की जांच सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) समेत कई एजेंसियां जांच कर रही है।

पिछले दिनों माल्या को लोन दिये जाने के मामले में आईडीबीआई के बैंक अधिकारी को गिरफ्तार किया गया था। जांच एजेंसी माल्या के किंगफिशर एयरलाइंस की संपत्ति जब्त करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

और पढ़ें: शराब कारोबारी विजय माल्या को बड़ा झटका, कोर्ट ने यूनाइटेड बिवरेज को समेटने का दिया आदेश

विजय माल्‍या को लेकर राजनीति भी खूब होती रही है। विपक्षी दलों का आरोप है कि सरकार की मदद से विजय माल्या भारत से भागा। वहीं सत्ता पक्ष ने लोन देने को लेकर पूर्ववर्ती सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। पिछले दिनों माल्या ने ट्वीट कर कहा था कि मैं टीम UPA और NDA के बीच 'फुटबॉल' बन गया हूं।